17
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Android mein Safe Mode deactivate kare


कई बार हम देखते हैं कि आपका Android डिवाइस Safe mode में चला गया है, जबकि आपने ऐसा किया नहीं है. ऐसा दो कारणों से हो सकता है. या तो बार बार आपका ऐप्लिकेशन क्रैश कर रहा है या आप गलती से उन बटनों को दबा दे रहे हैं जिसके कारण ये ऐक्टिवेट हो जा रहा है.




असल में सेड Safe mode एक डायग्नोस्टिक मोड होता है जिसकी सहायता से आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी डिवाइस में कौन सी समस्या आ रही है.

ये हाऊ-टूज आपको Android पर सेफ मोड को डिएक्टिवेट करने के कई तरीकों के बारे में बताएगा. इन तरीकों में से आप किसी की भी मदद ले सकते हैं.


अपने डिवाइस को रिस्टार्ट कीजिए

कई बार एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बस रीस्टार्ट कर देने भर से यह नॉर्मल मोड में आ जाता है. आपको पहले ये तरीका आजमाना चाहिए. क्योंकि यदि ये काम कर गया तो इससे आपका बहुत सारा समय खर्च होने और परेशानी से बचाएगा.

नया एंड्रॉयड डिवाइस नोटिफिकेशन के जरिए आपके स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करने में मदद करता है. हालांकि, यदि ये विकल्प आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आप अपने फोन के स्क्रीन को ऊपर से नीचे स्वाइप करते हुए रिस्टार्ट ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए.

अपने स्मार्टफोन को Forced Restart कीजिए

यदि आम तरीके से रिस्टार्ट करने का ये तरीका सफल नहीं होता तो आप forced restart. का तरीका आजमाएं. पहले अपना फोन बंद कीजिए. फिर Power + Volume - बटन को एक साथ दबाते हुए इसे वापस स्टार्ट कीजिए.

यदि विकल्प मौजूद हो तो आप बैटरी निकाल कर भी ऐसा कर सकते हैं. बैटरी निकालिए, 10 सेकेंड इंतजार कीजिए और फिर इसे रिप्लेस कीजिए.

Application को अनइंस्टॉल करें

यदि अब तक बताए हुए टिप्स से आपका काम नहीं बना तो शायद आपने हाल में किसी गड़बड़ प्रोग्राम को डाउनलोड किया है जिसके कारण परेशानी आ रही है. तो पहले हाल में आपने जो भी ऐप्लिकेशन डाउनलोड किया है उन्हें लोकेट कीजिए और फिर उन्हें अनइंस्टॉल कर दीजिए. ऐसा आप किस तरह कर सकते हैं, इसकी अधिक जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल एंड्रॉयड ऐप को कैसे अनइंस्टॉल करें पढ़ें.

अपने डिवाइस को रीस्टार्ट कीजिए. अब ये Safe मोड से बाहर आ गया होगा.

Android डिवाइस की फैक्ट्री सेटिंग रिस्टोर करें

ऊपर बताए गए अब तक के किसी भी तरीके से आपकी परेशानी का हल नहीं निकला है तो फिर आपको दूसरा तरीका आजमाना होगा. आप अपने फोन की फैक्ट्री सेटिंग को रिस्टोर करना होगा. इसका मतलब ये कि आपके पर्सनल डाटा और सेटिंग सब चले जाएंगे. इसलिए इस तरीके को आखिर में इस्तेमाल करें. फैक्टरी सेटिंग पर रिस्टोर करने से पहले आपको अपनी जरूरी सेटिंग्स और डाटा का बैकअप रख लें.

सेटिंग्स का इस्तेमाल करें

एक तरीका तो ये है कि आप ये काम Settings मेनू के जरिए करें. (इस मेनू का नाम आपके एंड्रॉयड वर्जन के हिसाब से अलग अलग हो सकता है.)

अब Settings > Save and restore > Restore > Restore now में जाएं.

रिकवरी मोड का उपयोग

दूसरा तरीका यै है कि आप ये काम Recovery मोड की मदद से कीजिए. ये उस स्थिति में बहुत काम आता है जब आप Safe मोड में फंस जानेे के कारण अपनी सेटिंग को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैैं.

रिकवरी मोड को एक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने डिवाइस को हार्ड रिसेट करने की जरूरत पड़ेगी. हार्ड रिसेट की मदद से आप Recovery मोड को कैसे एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आप हमारा आर्टिकल अपनी Samsung डिवाइस को कैसे रीसेट करें, पढ़ें .

ये सब एक बार किए जानेे के बाद, आपको बस इतना करना हैैकि अपना स्मार्टफोन रिकंगफिगर करें और अपना ऐप रि-डाउनलोड करें.

Image: © d8nn - Shutterstock.com
17
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Android में सेफ मोड को डिएक्टिवेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी