PC Internet Connection ko iPhone se connect karein

सवाल पूछें
आईफोन का इस्तेमाल टिथर्ड मॉडेम के रूप में किया जा सकता है. इस रूप में यह आपके पीसी से बिना तार या यूएसबी केबल के कनेक्ट किया जा सकता है. ऐसा करके आप अपने कंप्यूटर के इंटरनेट कनेक्शन को अपने आईफोन से जोड़ सकते हैं. इससे फोन की कनेक्टिविटी में इजाफा होगा.

आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप कैसे अपने मोबाइल फोन के साथ कंप्यूर के इंटरनेट कनेक्शन को शेयर कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, LAN इंटनेट कनेक्शन और WiFi कार्ड की जरूरत पड़ेगी.

ध्यान रखें. इस आर्टिकल में हम ऐप्पल डिवाइस पर (iPhone, iPad या iPod) Windows कंप्यूटर की मदद से एक अस्थायी नेटवर्क तैयार करने के बारे में बात करेंगे.

अपने फोन के साथ इंटरनेट कनेक्शन शेयर करें

अस्थायी नेटवर्क तैयार करने के लिए तीन चरणों में काम करने की जरूरत होगी: अपना नेटवर्क आधार तैयार करना, LAN शेयरिंग को एनेबल करना और अपने डिवाइस को अपने नेटवर्क से कनेक्ट करना.

अस्थायी नेटवर्क तैयार करें

अस्थायी नेटवर्क (WLAN) को तैयार कर आप अपनी फाइलें एक्सचेंज कर सकते हैं, प्रिंटर शेयर कर सकते हैं, या इंटरनेट भी शेयर कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको अपने Network and Sharing Center में जाना होगा. इसके लिए Start > Network > Network and Sharing Center को क्लिक करें. फिर बायीं पट्टी में मौजूद Manage Wireless Networks बटन को दबाएं. अब Add को क्लिक करें.

सामने जो विंडो खुलेगा उसमें से Create Ad Hoc Network ऑप्शन को चुनें, फिर Next को क्लिक करें. अब Network Name चुनना होगा— ये उस नेटवर्क का SSID होगा जिसे आप अपने डिवाइस से कनेक्ट कर रहे हैं.

Security Type में जाइए और No authentication (Open) को सलेक्ट कीजिए. अब अंत में Save this network को चुनते हुए Next को क्लिक करें.

अब जैसे ही आपसे आपके कनेक्शन को शेयर करने के लिए कहा जाएगा, आप उस अनुरोध को स्वीकार करें और सीधा स्टेप 3 पर आ जाएं. यदि ऐसा नहीं हुआ तो स्टेप 2 पर ध्यान दें.

LAN शेयरिंग

अब हम विंडोज को LAN शेयरिंग करने का निर्देश देने वाले हैं. इससे आपका कंप्यूटर आपके डिवाइस से कनेक्शन को एक्सेस कर पाएगा.


अब वापस Network and Sharing Center में जाइए. इसके लिए आपको Start > Network > Network and Sharing Center दबाना होगा. यहां बायीं ओर मौजूद Change Settings Map बटन को प्रेस करें.

Local Area Connection को राइट-क्लिक करें, फिर Properties को सलेक्ट करें. अब Sharing टैब में जाएं.

Allow other network users to connect through this computer's Internet connection ऑप्शन को चेक करें फिर OK करें.

Ad Hoc Network से कनेक्ट करें

अब वक्त आ गया है कि पीसी को कहा जाए कि वो ऐड हॉक यानी अस्थायी नेटवर्क से कनेक्ट करे.


Network and Sharing Center में एक बार फिर से जाएं और Connect or Disconnect करें.

आपके सामने जो विंडोज ओपन होगा, उसमें आपने जो नेटवर्क तैयार किया है, उसका नाम दें. इसके बाद Connect को क्लिक करें.

अपने iPhone, iPod या iPad के ऐप्लिकेशन सेटिंग में जाएं. यहां WiFi को टैप करें. देख लें कि आपका वाई-फाई एनेबल किया हुआ है या नहीं. अब आपने स्टेप 1 में जिसे चुना था उस नेटवर्क के नाम को टैप करें.

एक बार कनेक्ट हो जाने पर, इंटरनेट ब्राउजर ऐप्लिकेशन को बस ओपन कीजिए और अपने इंटरनेट कनेक्शन की जांच कीजिए.

Image: © Apple.