USB ki madad se Computers kaise Connect karein

सवाल पूछें

कई बार आपको बड़ी-बड़ी फाइलें एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर ट्रांसफर करनी होती हैं. यदि आप इसके लिए फ्लैश डिस्क का इस्तेमाल करते हैं या CD-ROM की मदद लेते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है. क्योंकि इसमें काफी वक्त लगता है. दो कंप्यूटर के बीच बड़ी फाइलों को फटाफट ट्रांसफर करने में USB-USB केबल बहुत काम आता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे हार्डवेयर USB केबल की मदद से दो पीसी को कनेक्ट कर सकते हैं. इससे दो डिवाइसों के बीच फाइल आसानी से और जल्दी भेजी जा सकती हैं.

USB केबल की मदद से कंप्यूटर कनेक्ट करें

केबल चुनने की बात आती है तो बाजार में कई तरह के USB-to-USB केबल मौजूद हैं. हम आपको bridged cable को चुनने की सलाह देंगे. इसे USB नेटवर्किंग केबल के नाम से भी जाना जाता है. इस केबल के सेंटर में इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बना होता है जिससे दो पीसी के बीच कनेक्शन में सुविधा होती है. हाई-स्पीड यूज के लिए आप USB 2.0 केबल का इस्तेमाल कीजिए. क्योंकि ये किसी स्टैंडर्ड नेटवर्क कनेक्शन के मुकाबले अधिक बेहतर तरीके से फाइल ट्रांसफर करता है.


आमतौर पर जिस केबल का इस्तेमाल किया जाता है उसे A/A USB कहते हैं. इसके दोनों छोर पर दो स्टैंडर्ड USB कनेक्टर लगे होते हैं. हालांकि इस केबल में ब्रिज चिप शामिल नहीं होता जिससे कनेक्शन के मामले में यह खास फायदेमेंद नहीं होता है. ध्यान रखें कि A/A USB केबल USB पोर्ट और कनेक्टेड पावर सप्लाई को जला सकता है.

जरूरी उपकरण

ट्रांसफर करने के लिए आपको तीन खास उपकरण की जरूरत होगी: Ethernet crossover केबल, null modem सीरियल केबल (या पैरेलल पेरिफेरल केबल, यदि आपके पास null modem नहीं है), साथ ही साथ special-purpose USB केबल.

ईथरनेट नेटवर्क तैयार करने से आप दो से अधिक कंप्यूटर के बीच डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. ध्यान रहे कि ऐसे में कम से कम कंप्यूटर में ईथरनेट एडॉप्ट रहना चाहिए. दूसरे कंप्यूटर में जब तक कम से कम एक USB पोर्ट होगा, आप क्रॉसओवर केबल की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं.


दो पीसी को एक साथ कनेक्ट करने वाले केबल को USB नेटवर्किंग केबल कहते हैं. जैसा कि पहले जिक्र किया जा चुका है इस केबल को एक छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की मदद से अलग किया गया है, जो कनेक्टर के मध्य में लगा हुआ होता है और जिससे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा भेजा जाता है. ध्यान रखें कि यदि आप सीरियल (एक के बाद एक) या पैरेलल (समानांतर) केबल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दो से अधिक कंप्यूटर के बीच डाटा ट्रांसफर नहीं कर सकते. (तो यदि आप दो से अधिक कंप्यूटर के बीच डाटा का आदान-प्रदान करना चाहते हैं तो डायरेक्ट केबल कनेक्शन का प्रयोग करना बेहतर होगा)

USB 1.1 या USB 2.0 ब्रिज चिप का इस्तेमाल आपके डाटा ट्रांसफर की रफ्तार को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि इसके लिए एक ईथरनेट नेटवर्क की जरूरत होती है जो 100एमपीएस पर काम करता है और आपके ट्रांसफर को आसान बनाता है.

कंप्यूटर कनेक्ट करना

दोनों कंप्यूटर को स्विच ऑन करें और "Administrator" अकाउंट में लॉग-इन करें. USB पोर्ट कंप्यूटर पर USB ब्रिज को USB स्लॉट में लगाएं और ब्रिज को दूसरे कंप्यूटर तक ले जाएं.


आपसे जब कहा जाए तब USB ब्रिज केबल ड्राइवर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल जरूर करें. याद रखें कि इसे लिंक एडॉप्टर या नेटवर्क एडॉप्टर के रूप में इंस्टॉल करें.

यदि आप लिंक एडॉप्टर को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इससे आप एक पीसी से दूसरे पीसी में फाइलों को ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन यदि आपने नेटवर्क एडॉप्टर इंस्टॉल किया है तो आपकी पहुंच नेटवर्क में मौजूद सभी कंप्यूटर तक होगी.

इंस्टॉल की प्रक्रिया एक बार पूरी हो जाए तो आप कंप्यूटरों के बीच डाटा को ट्रांसफर कर पाएंगे.

Image: © Studio DI - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए