Samsung Galaxy phone ko Hard Reset kaise kare

हमने इस स्टेप-बाई-स्टेप ट्युटोरियल में बताया है कि Samsung Galaxy फोन को हार्ड रीसेट कैसे करें. ध्यान दें, हार्ड रीसेट तब ही करना चाहिये जब आपके फोन को रीसेट करने के अन्य सभी तरीके फेल हो चुके हैं. हार्ड रीसेट करने से पहले आपको अपना पर्सनल डाटा कहीं पर सेव कर लेना चाहिए.

फैक्ट्री रीसेट करने का यह तरीका Samsung Galaxy S सीरीज के सभी मॉडल पर काम करेगा. इसमें सैमसंग गैलेक्सी S3, S4, S5, S6, S7, S8 के साथ सैमसंग डुओस भी शामिल है.


हार्ड रीसेट क्या होता है?

हार्ड रीसेट आपके फोन को उसकी फैक्टरी सेटिंग पर रीस्टोर कर देता है. आपके फोन की रीसेटिंग से पासवर्ड, अकाउंट, कॉन्टैक्ट्स और फाइलों सहित सभी निजी जानकारियां डिलीट हो जाती है.

कब करें हार्ड रीसेट

हार्ड रीसेट तभी करें जब आपका फोन लगातार स्लो हो रहा हो या क्रैश हो रहा हो. इसके अलावा जब आप फोन का लॉक स्क्रीन पैटर्न बिलकुल भूल जाएँ तब भी ये तरीका कारगर साबित होता है.

हार्ड रीसेट करने का सुझाव तब भी दिया जाता है जब आप अपना स्मार्टफोन बेच रहे हों क्योंकि इसके बाद फोन में मौजूद सभी निजी जानकारियां और सेटिंग्स डिलीट हो जाती हैं.

नोट. हार्ड रीसेट से आपके मेमोरी कार्ड पर कोई असर नहीं होता. यदि आप अपने मेमोरी कार्ड के कंटेन्ट को हटाना चाहते हैं तो बस Settings मे जाकर Storage मे जाएँ और SD Card मे जाकर Format पर जाएं.

Samsung Galaxy फोन को Factory Reset करने से पहले Data Backup कैसे लें

अप चाहे तो बैकअप सर्विस MobileGo की सहायता लेकर अपना डाटा स्टोर कर सकते हैं. इस पर और जानकारी के लिए MobileGo से डाटा बैकअप लेने का तरीका जाना जा सकता है.

इसके अलावा आप चाहें तो गूगल की इंटीग्रेटेड बैकअप सर्विस का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप Backup and Sync ऑप्शन की सहायता से Google Photos में अपनी तस्वीरें और Google Drive में अपने टेक्स्ट मैसेज सेव कर सकते हैं.

हार्ड रीसेट कैसे करें

सबसे पहले अपना डिवाइस बंद करें, बैटरी हटाएं और इसे फिर से लगाने के पहले थोड़ा रुकें. अब अपने फोन को बूट करने के लिए [Power] + [Home] + [Volume Up] बटनों को एक साथ दबाएं. और इन कीज को तब तक न छोड़ें जब तक कि आपके स्क्रीन पर Recovery Booting का मैसेज न दिखे:



[Volume keys] की सहायता से Wipe data factory reset पर जाएँ और Power बटन का इस्तेमाल करते हुए अपने सलेक्शन को कन्फर्म करें:



स्मार्टफोन अब रीबूट हो जाएगा.

Image: © Google.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 8 मई, 2018 - 01:35 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Samsung Galaxy फोन को Hard Reset कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
मोबाइल फोन के लिए हिट एंटीवायरस
istart.webssearches.com को अनइन्सटॉल करें