अपना कंप्यूटर फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट कैसे करें

सवाल पूछें

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपके कंप्यूटर को उसके डिफॉल्ट स्टेट में रीसेट करने की बुनियादी प्रक्रिया क्या है. ध्यान रखें कि आपके डिवाइस को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करने की प्रक्रिया मॉडल के अनुसार जरा सी अलग होती है.

आपके कंप्यूटर को इसकी फैक्टरी सेटिंग में कैसे रीस्टोर करें

रेस्टोरेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, ये बेहद जरूरी है कि आप अपने महत्वपूर्ण डाटा यानी जानकारियों को किसी बाहरी हार्ड ड्राइव में सेव कर लें या क्लाइ़ स्टोरेज सर्विस में रख लें. क्योंकि जितनी जानकारियां और निजी डाटा (डॉक्यूमेंट, फोटो, म्यूजिक) हैं वे सभी रिकवरी प्रोसेस में डिलीट हो जाएंगे.

विंडो 8.1: फैक्टरी सेटिंग में रीसेट करे

विंडो 8.1 में एक ऐसा बिल्ट-इन फीचर है जो आपके कंप्यूटर को इसके फैक्टरी सेटिंग पर आसानी और तेजी से रीसेट कर देता है. तो चलिए शुरू करें. पहले Charmes बार खोलें, और फिर सेटिंग > चेंज पीसी सेटिंग > अपडेट एंड रिकवरी पर क्लिक करें.





रीकवरी सेक्शन के तहत आपको दो विकल्प दिखेंगे: अपने पीसी को अपनी फाइलों को बिना प्रभावित किए रिफ्रेश करें और सबकुछ रिमूव करें और विंडो को रीइन्स्टॉल करें. अंतिम विकल्प आपके द्वारा सेव किए गए फाइलों और किसी भी निजी जानकारियों को डिलीट करते हुए आपके कंप्यूटर को पूरी तरह रीसेट कर देगा.





एक बार आप अपना विकल्प सेलेक्ट कर लें, तो आपका कंप्यूटर अपनी रेस्टोरेशन प्रक्रिया शुरू कर देगा.

कंप्यूटर ब्रांड के अनुसार रीसेट

कंप्यूटर के दूसरे ब्रांडों में रीसेट करने की क्या प्रक्रिया होगी इसकी जानकारी नीचे दिए गए लिंक में दी गई है:


अपने DELL कंप्यूटर को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करें

अपने HP कंप्यूटर को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करें

अपने Toshiba लैपटॉप को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करें

Photo: © Sign And Symbols - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए