QWERTY vs AZERTY keyboard

कीबोर्ड कंप्यूटर का अभिन्न अंग होता है. इनके कई रूप होते हैं. यह कई तरह के डिजाइन में आते हैं. विभिन्न कीबोर्ड में से QWERTY और AZERTY कीबोर्ड ऐसे हैं जिनका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है.

इस ट्यूटोरियल में हम आपको इन दोनों कीबोर्ड के बारे में बताएंगे. इसके बाद इस बात की जानकारी देंगे कि पहले कीबोर्ड को दूसरे कीबोर्ड में कैसे बदल सकते हैं.


QWERTY कीबोर्ड क्या है?

QWERTY कीबोर्ड को Sholes कीबोर्ड नाम से भी जाना जाता है. इसमें कीपैड के बाएं कोने में लगातार क्रम में खास पांच लेटर्स होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड अमेरीका में सबसे ज्यादा उपयोग होता है और इसका लेआउट ऐसा होता है जो लैटिन भाषाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है.



AZERTY कीबोर्ड क्या है?

AZERTY कीबोर्ड ऐसा कीबोर्ड है जिसका फ्रांस में ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसके लेटर्स भी कीपैड के सबसे ऊपर बाएं कोने में लगातार क्रम में पाए जाते हैं.



अपने कीबोर्ड की भाषा को कैसे बदलें

सबसे पहले Start बटन पर जाएं और Control Panel को ओपन करें.

Clock, Language and Region में जाकर Region and Language ऑप्शन को चुनें. Installed service section में जाकर Add पर क्लिक करें.

अगर आपका कीबोर्ड French (AZERTY) पर सेट है तो इसे English US/UK में बदल दें. यदि आपका कीबोर्ड इंग्लिश (QWERTY) पर सेट है तो इसे फ्रेंच (AZERTY) लैंग्वेज में बदल दें.

कीबोर्ड सेक्शन में जाकर QWERTY या AZERTY ऑप्शन में से एक चुनें और OK क्लिक करके सेव कर दें.

एक बार सारे बदलाव लागू हो जाएं तो आपके कीबोर्ड की भाषा भी बदल जाएगी.

AZERTY मोड से अपने कीबोर्ड को कैसे अनब्लॉक करें

यदि आप अपने कीबोर्ड को AZERTY मोड से QWERTY मोड में रिवर्ट करना चाहते हैं तो Start मेन्यु > Settings > Time, Language, and Region.

अब Modify keyboards or other input methods पर क्लिक करें. आप जिस कीबोर्ड को डिलीट करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कीजिए और फिर Delete > OK पर क्लिक कीजिए.

लैपटॉप पर NumLock फंक्शन लॉक हो गया हो तो

काम के दौरान यदि आप पाते हैं कि आपका कीबोर्ड अनजाने में स्विच हो गया है तो ऐसा आपके NumLock फंक्शन की के लॉक होने के कारण हो सकता है.


इसे अनलॉक करने के लिए अपने कीबोर्ड पर मौजूद NumLock बटन को क्लिक कीजिए. कुछ मॉडल में आगे दिए गए कीज कॉम्बिनेशंस में से एक की जरूरत पड़ सकती है: Fn + NumLock या Shift + NumLock दबाएं.

QWERTY और AZERTY कीबोर्ड के बीच फटाफट कैसे स्विच करें

यदि आपको QWERTY कीबोर्ड से AZERTY कीबोर्ड में या AZERTY से QWERTY कीबोर्ड में फटाफट स्विच करना है तो इसके लिए आप आगे दिए गए कीज कॉम्बिनेशन को आजमा कर देख सकते हैं: ALT + Shift, Shift + ALT, या — यदि आप AZERTY कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो — Shift + Alt Gr दबाएं.

Image: © Thomas LENNE - 123RF.com
ओरिजिनल आर्टिकल netty5 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 अप्रेल, 2018 - 03:30 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "QWERTY या AZERTY कीबोर्ड" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
अपना कंप्यूटर फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट कैसे करें
iPhone को रीबूट कैसे करें