1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Print Screen Button ke bina screenshot kaise le


आपके स्क्रीन पर कोई ऐसी तस्वीर है जिसे आप सेव करना चाहते हैं. लेकिन गड़बड़ ये है कि आपको प्रिंट स्क्रीन की नहीं मिल रहा है. ऐसे में परेशान न हों क्योंकि कई तरह के कीबोर्ड हैं और कई बार उनमें प्रिंट स्क्रीन वाला बटन गायब होता है.

इस आर्टिकल में बताया गया है कि अगर प्रिंट स्क्रीन बटन नही है तो स्क्रीनशॉट कैसे लें.


सही बटन कहां मिलेगा

इसके लिए आपको Print Screen, Print Sc, Pr Sc, PRTSC बटन खोजने की कोशिश करें. कॉम्पैक्ट लैपटॉप पर अकसर प्रिंट स्क्रीन बटन के फंक्शन को कई दूसरे बटन (अपरकेस, लोअरकेस, आदि) के साथ मर्ज कर दिया जाता है.

कैसे पता करें कि स्क्रीनशॉट लिया जा चुका है

यह निश्चित करने के लिए कि स्क्रीनशॉट लिया जा चुका है, Paint या Word ओपन करें और CTRL + V एक साथ दबाएँ. अगर स्क्रीनशॉट उस पेज पर पेस्ट हो जाए तो समझ जाइए कि स्क्रीन सही से कैप्चर हो गई थी और अगर स्क्रीनशॉट नही लिया गया है तो यह प्रक्रिया दोबारा दोहराएं

अन्य कंफिगरेशन

कई बार यूं भी होता है कि स्क्रीनशॉट लेने के लिए केवल प्रिंट स्क्रीन की को दबाना ही काफी नहीं होता. इसका बस एक ही उपाय है कि कुछ पॉपुलर बटन का कोंबिनेशन का प्रयोग करें. तब तक करें जब टक सही बटन नहीं मिल जाता:


FN + Print Screen key

CTRL + Print Screen key

SHIFT + Print Screen key

ALT + Print Screen key

Altgr + Print Screen key

Image: © Farrukh Maqbool - 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "प्रिंट स्क्रीन बटन के बिना स्क्रीनशॉट कैसे लें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी