अपना याहू मेल अकाउंट बंद करें

सवाल पूछें
सबसे पहले तो अपने अकाउंट में साइन-इन करें. फिर अपने अकाउंट के टरमिनेशन लिंक पर जाएं. याहू आपके डिटेल को 90 दिनों तक सुरक्षित रखता है. और डिलीट करने की प्रक्रिया को वापस नहीं लिया जा सकता है. अपने अकाउंट को 90 दिनों तक न तो यूज करिए ना ही एक्सेस करने की कोशिश कीजिए.</bold> इसके बाद ये अपने आप डिलीट हो जाएगा.

याहू मेल अकाउंट बंद करें

इसे खोजने के लिए आप पेज पर सबसे नीचे दाहिनी ओर Help लिंक पर क्लिक करें. फिर उस हेल्प पेज पर सबसे नीचे My Account लिंक पर क्लिक करें. एक बार My Account पेज सेलेक्ट हो जाए तो Register or delete account को चुनें. फिर Closing your Yahoo account पर क्लिक करें और फिर वहां से Account termination लिंक में जाकर क्लिक करें. अब लॉग-इन स्टेटस को फिर से डालें. आपको अपने लॉग-इन डिटेल को फिर से डालने की जरूरत है. ऐसा इसलिए कि ये सुनिश्चित हो जाए कि कहीं कोई और तो आपका अकाउंट क्लोज नहीं कर रहा. ऐसा उस समय हो सकता है जब आपने गलती से अपना ईमेल किसी दूसरे कंप्यूटर पर ओपन छोड़ दिया हो.


इसके बाद बारी है अकाउंड नोटीफिकेशन टर्मिनेशन की. आपके याहू अकाउंट को डिलीट करने से आपका याहू की सभी दूसरी सर्विसेज पर एक्सेस खत्म हो जाएगा. इसमें याहू मेल, फ्लिकर, कॉन्टैक्ट्स और दूसरी चीजें शामिल हैं. अपना अकाउंट डिलीट करने से पहले तस्दीक कर लें कि आप किसी पेड सर्विस से अनसब्सक्राइब कर रहे हैं. वरना आपको पैसे देने पड़ेंगे.


अब अपना पासवर्ड फिर से डालें. आपको इस बात की पुष्टि करने की जरूरत पड़ेगी कि आप अकाउंट नोटिफिकेशन टरमिनेशन पेज को पढ़ने के बाद अपना पासवर्ड पिर से डालते हुए अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं. साथ ही आपको CAPTCHA को भरना होगा ये साबित करने के लिए कि आप इंसान हैं, कोई जानवर नहीं. अकाउंट डिलीट करने के लिए यस को क्लिक करें.

Photo: © Yahoo.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए