3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp: 2 Step Verification Activate Kare

हम सभी के मोबाइल में एक बहुत ज़रूरी मैसेंजर होता है जिसके ज़रिए हम चैट करके या वीडियो के ज़रिए दूर बैठे अपनों से भी बात कर पाते है वो है WhatsApp. भारत में इससे ज्यादा शायद ही कोई और मैसेंजर है. यहां तक कि हम WhatsApp में प्राइवेट बातें, ऑफ़िस की फ़ाइल, और पर्सनल लाइफ से जुड़ी हुई यादें भी सेफ़ रखते है. लेकिन क्या सच में हमारी पर्सनल बातें WhatsApp में सुरक्षित है?



हमारी पर्सनल बातें हो या कोई भी प्राइवेट डॉक्युमेंट, वो शायद सुरक्षित तभी होगा जब आप सुरक्षा के सारे मानकों को पूरा करेंगे. व्हाट्सऐप को भी सुरक्षित रखने के लिए कई सारे जरूरी ऑप्शन मौजूद हैं ऐप में.

व्हाट्सएप पहले ही सारे यूजर्स को एंड टू एंड इंक्रिप्शन सिक्योरिटी देता है. जबकि एक मुख्य ऑप्शन WhatsApp यूजर्स के लिए ऑप्शनल रखा गया है. हो सकता है कि आपको यह ना पता हो लेकिन WhatsApp में भी Facebook की ही तरह एक Two-Step Verification का Security Feature है.

WhatsApp Two-Step Verification को ऐसे एक्टिवेट करें

यदि आप अपने व्हाट्सअप में इस फीचर को इनेबल करते हैं तो यूजर को एक वन टाइम पासवर्ड मिलता है. इसके बाद 6 अंक का पिन सेट करना होता है. आपको इस पिन को हमेशा याद रखना होगा. इस पिन का वेरिफिकेशन आपकी ईमेल के ज़रिए भी आता है.

इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में WhatsApp खोले और Settings में जाकर Account में जाएं. अब अकाउंट मैन्यू में Two-step verification फीचर पर क्लिक करें.

इसके बाद Enable का ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद 6 अंक का पिन आएगा. उसे सेट करें.

टू स्टेप वेरिफिकेशंन फीचर का यूज़ आप अपनी मर्ज़ी से कर सकते हैं. लेकिन इसके यूज़ करने से आपके व्हाट्सअप की सिक्योरिटी बढ़ जाती है और कोई भी इसे बगैर पिन डाले एक्सेस ही नहीं कर सकेगा.

बस जरूरी बात यह है कि यह पिन किसी और को पता न हो!
यह भी पढ़ें
  • WhatsApp का Two-Step Verification Activate करें, हैकर्स से बचें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp का Two-Step Verification Activate करें, हैकर्स से बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.