3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

PayTM Payment: Wrong Deduction Complaint and Refund paaiye

हम सभी को पता है की आजकल जमाना हाईटेक हो चला है और हमारा सभी काम अब ऑनलाइन होने लगा है. अब तो हम घर बैठे सब कुछ मोबाइल में देख भी सकते हैं और खरीद भी सकते हैं. आजकल तो लोग कैश देने के बजाय अपने कार्ड या ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं . ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है. आप Google Pay हों या फिर PAYTM जैसी ऐप यूज करके पैसे का भुगतान कर सकते हैं. पर जैसा कि भारत में अक्सर होता है, तकनीकी के साथ एरर होने की संभावना भी होती है.



सोचिए अगर कभी ऐसा हो की PayTM से आपने पेमेंट किया लेकिन और पैसे तो खाते से कट गए लेकिन जिसको पेमेंट किया उसे पैसे मिले ही नहीं. तब हम सभी का मूड बहुत खराब हो जाता है और साथ मे टेंशन भी की कहाँ गए पैसे हमारे! आज हम आपको अपने PayTM Account मे पैसे वापस कैसे ला सकते है.

PayTM Payment: गलत पेमेंट होने पर ऐसे वापस पाएं Refund

आपको बता दें की आपके PayTM मे ऐसी सुविधा है की आप अपने कटे हुए पैसे की शिकायत तुरंत दर्ज करवा सकते हैं. शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको पेटीएम ऐप (Paytm App) पर सबसे ऊपर बाईं ओर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यहां 24*7 Help and Support में जाएं. इसके बाद आप Get help with recent order के जरिए या कैटगरी सेलेक्ट करने के बाद Order सेलेक्ट करें.

फिर आप अपने बैंक Account से कटे पैसे और फेल ट्रांजेक्शन के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

पेटीएम द्वारा किए जाने वाले प्रोसेस के बारे में भी जानना बेहद आसान है. इसके लिए आपको दोबारा से 24x7 Help and Support पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Your Recent Tickets दिखेगा. इस पर क्लिक करके अपनी शिकायत का स्टेट्स देख सकते हैं.

Reserve Bank of India के नियम

लेकिन कभी -कभी कई बार ऑनलाइन पेमेंट की शिकायत आप करते हैं लेकिन इसका कोई समाधान नहीं हो पाता हैं. इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पहले से ही ऐसे मामलों के लिए नियम बना रखे हैं.

ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए आप ओम्बड्समैन बैंकिंग का दरवाजा खटखटा सकते हैं. और तीन दिन या सात दिन के भीतर अपनी कटे हुए पैसे की शिकायत दर्ज करवानी होगी और उन्हें सभी जानकारी देनी होगी. ये एक बैकिंग प्राधिकरण है जो डिजिटल पेमेंट से जुड़ी शिकायतों का निवारण करता है.
यह भी पढ़ें
  • PayTM से गए कटे पैसे को कैसे वापस अपने अकाउंट में पाएं, जानें सटीक तरीका
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "PayTM से गए कटे पैसे को कैसे वापस अपने अकाउंट में पाएं, जानें सटीक तरीका" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.