0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Snapchat: Blurry video kaise fix karein

क्या आपका स्नैपचैट वीडियो धुंधला दिख रहा है. या आपके फोन का कैमरा फीड हाई रेजोल्यूशन में होने के बावजूद खराब वीडियो आ रहा है? अगर ऐसा है, तो हैरान-परेशान होने की कोई बात नहीं. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे बेस्ट रेजोल्यूशन का वीडियो तैयार कर सकते हैं और धुंधले स्नैपचैट वीडियो की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.



स्नैपचैट वीडियोज धुंधले क्यों दिखते हैं?

अगर आप ये सोच कर परेशान हैं कि स्नैपचैट, अपनी वीडियो क्वालिटी क्यों खराब कर देता है, तो ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं. अपने स्नैपचैट में लॉग-इन करने और स्नैपचैट सेटिंग में जाने पर आप देखेंगे कि स्नैपचैट पर जो डिफॉल्ट वीडियो क्वालिटी सेट की हुई है वहां कोई हाई डेफिनिशन का ऑप्शन है ही नहीं. इस मामले में आपको केवल लो या स्टैंडर्ड ऑप्शन ही मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अपना वीडियो समय बचाने के लिए अपलोड करते हैं, तो स्नैपचैट कई तरह के कम्प्रेशन की तकनीक का सहारा लेता है. वीडियो जितना अधिक कंप्रेस्ड होगा, ये अपलोड होने में उतना ही कम समय लेगा और आपके पैसे भी उतने ही बचेंगे. फाइल साइज जितना छोटा होगा, इसे अपलोड होने में उतना ही कम बैंडविड्थ खर्च होगा.


दुर्भाग्य से, इस कम्प्रेशन से बहुत घाटा है, मतलब ये कि कम्प्रेस होने और अपलोड होने के बाद वीडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं रह जाती.

स्नैपचैट वीडियो की खराब क्वालिटी कैसे सुधारें

खराब या धुंधले स्नैपचैट वीडियो को ठीक करने के कई तरीके हैं:
  • आप वीडियो को खुद से कम्प्रेस करने की कोशिश करें. इसके लिए आप Try to compress the video yourself by reducing its duration or by using software or a tool, like Google Squoosh जैसे टूल या सॉफ्टवेयर की मदद लें और इसके ड्यूरेशन को कम करें. गूगल स्कूश के बारे में इस आर्टिकल में डिटेल से बताया गया है. ये वीडियो के डेफीनिशन को कम करेगा जिससे आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे.

  • आप 3G/4G, या यहां तक कि 5G कनेक्शन की जगह अपने वीडियो या ईमेज को वाई-फाई की मदद से अपलोड करें.

  • आपको यदि अपनी समस्या से छुटकारा चाहिए तो पहले अच्छी इंस्टाग्राम तस्वीरें कैसे लें, और इंस्टाग्राम पर हाई क्वालिटी फोटोज कैसे अपलोड करें जैसे गाइड को ध्यान से पढ़ें और इनमें बताए गए फोटोग्राफी टिप्स जानें. यही नियम स्नैपचैट के लिए भी इस्तेमाल होते हैं. इनकी मदद से आपकी समस्या दूर हो जाएगी.


  • अगर आप जिस तस्वीर को अपलोड करना चाहते हैं, उसे फिर से खींच पाने में सक्षम नहीं हैं और इस धुंधली तस्वीर को हटाना चाहते हैं तो ब्लरी तस्वीरों को फ्री में कैसे ठीक करें की मदद लें.

  • देख लें कि कहीं आप स्नैपचैट फिल्टर का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे. क्योंकि इससे आपके फोटो में ब्लर या डिस्टॉर्शन अपने आप बन जाता है.



ज्यादा जानें

दूसरे स्नैपचैट कंटेन्ट के लिए यहां जाएं. यहां आपको स्नैपचैट अकाउंट कैसे हटाएं जैसे बेहद उपयोगी बातें जानने को मिलेंगी.

Photo: Unsplash

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Snapchat: ब्लरी या धुंधले वीडियोज कैसे ठीक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी