1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Netflix: Common Problems aur unke Best Solutions

कई बार जब आप लंबे वक्त बाद थके-मांदे घर लौटते हैं तो रिलैक्स करना चाहते हैं. दिन भर आपके दिमाग में जो सीरीज या मूवी चल रही थी, सोचते हैं कि उसे देख लूं. पर जैसे ही नेटफ्लिक्स ओपन करते हैं, कोई समस्या आ जाती है. दुर्भाग्य से, आप जिस भी डिवाइस पर इस स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को ओपन करें, साथ कोई न कोई गड़बड आती ही आती है. इसीलिए हमने नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते वक्त आने वाली कुछ कॉमन प्रॉब्लम और उनके सॉल्यूशन की एक लिस्ट तैयार की है.. इसकी मदद से आप बिना किसी रुकावट के नेटफ्लिक्स का आनंद ले सकते हैं.




नेटफ्लिक्स पर सामान्य गड़बड़ियों को ठीक करने वाले तरीके

डिवाइस से जुड़े कुछ प्रॉब्लम में जाने और उनका समाधान जानने से पहले हम आपको कुछ सामान्य टिप्स बताते हैं. ये हम सबके साथ होता है कि कई ऐप्स कभी कभी क्रैश हो जाते हैं और अपने आप बंद हो जाते हैं. नेटफ्लिक्स अपवाद नहीं है. इससे पहले कि आप घबराएं या कुछ डिलीट करने लगें, ऐप को फोर्स क्विट करें और फिर इसे रिस्टार्ट कर लें. अगर इससे आपकी परेशानी दूर नहीं होती है, तो इसे बंद करें और अपना स्मार्टफोन रीस्टार्ट कर लें. अगर समस्या अभी भी बनी हुई है, तो आपको इस ऐप को डिलीट कर उसे सही ऐप स्टोर से रीइंस्टॉल करना होगा. यही तरीका आप ऐप के टैबलेट वर्जन पर भी लागू कर सकते हैं.

अपने इंटरनेट कनेक्शन को हमेशा चेक करते रहें. घर पर नेटफ्लिक्स देख रहे हैं, तो अपना राउटर रीबूट करते रहें. केवल नेटफ्लिक्स के लेटेस्ट वर्जन का ई इस्तेमाल करें. स्ट्रीमिंग से जुड़ी समस्या के लिए कई बार ऐप को अपडेट करना भी जरूरी हो जाता है. नेटफ्लिक्स से मूवी या सीरीज डाउनलोड करते वक्त ये टिप्स काफी काम का साबित हो सकता है. इसके अलावा, आप ये भी जांच लें कि आपके फोन पर स्टोरेज के लिए भरपूर स्पेस हो ताकि डाउनलोड अच्छे से हो सके.



अगर आपका ऐप स्मार्ट टीवी पर दिक्कत कर रहा है, तो ये थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि आप यहां इसे डिलीट भी नहीं कर सकते . लेकिन आप ऐप से साइन आउट जरूर कर सकते हैं. इस तरह टीवी से कैचे क्लियर हो जाता है, इसके बाद आप फिर से साइन इन कर लें. यही काम आप विंडोज या Mac OS कंप्यूटर पर नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते वक्त करना होगा. लेकिन आपको अपने एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को डिसेबल भी करना होगा क्योंकि ये अक्सर स्ट्रीमिंग सर्विसेज की राह में बाधा डालता है. अंत में, उसी वक्त सभी डिवाइसेज पर अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट से साइन आउट करने की कोशिश करें. वैसे तो ये सुनने में आसान लगता है, लेकिन ये काम कर जाता है. क्योंकि कई डिवाइसेज पर एक साथ अपना अकाउंट ओपन होने से (भले ही आपकी मेंबरशिप इसकी इजाजत देती हो), नेटफ्लिक्स सर्वर पर मुश्किल पैदा हो सकती है. अगर ऊपर बताए गए इन टिप्स में से कोई भी आपके काम नहीं आता, तो डिवाइस स्पेसिफिक प्रॉब्लम और सॉल्यूशन पढ़ें.

डेस्कटॉप वर्जन

अपने कंप्यूटर पर नेटफ्लिक्स ओपन करते ही यदि आपका ब्लैक स्क्रीन दिखती है, तो इसके तीन कारण हो सकते हैं. इनमें से दो की चर्चा हम ऊपर कर चुके हैं: अपने ब्राउजर की कूकीज क्लियर करें और अपने एंटीवायरस को अस्थायी तौर पर डिसेबल कर दें. पर सिल्वरलाइट तीसरी समस्या है. इससे वीडियो प्लेबैक में रुकावट आती है. माइक्रोसॉफ्ट ने इसे सालों पहले डिसेबल कर दिया है. लेकिन प्लगइन्स अभी भी उपलब्ध हैं. तो यदि ये आपके सिस्टम में है, तो इसे डिलीट कर दें.

मोबाइल डिवाइसेज

एंड्रॉयड ऐप

अगर आपको अपने एंड्रॉयड फोन या टैबलेट पर खतरनाक ‘Error 12001’ से सामना हो जाए, तो परेशान मत हों. ये वार्निंग मैसेज आपके डिवाइस पर आउटडेटेड डेटा होने के कारण आता है.

डेटा रिफ्रेश करने और कैचे क्लियर करने के लिए आपकोSettings > Apps and notifications > See all apps में जाना होगा. अब नेटफ्लिक्स ऐप को स्क्रॉल डाउन करें और इस पर क्लिक करें. सामने ओपने होने वाले सब-मेनू में Storage and cache > Clear storage > Clear cache सलेक्ट कर लें.


आईफोन ऐप

Error 1012 आईफोन यूजर्स के लिए बेहद खास है, ये नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या के बारे में बताता है. अगर आपको भी ये एरर आ रहा है तो समझ जाइए कि नेटफ्लिक्स ऐप, नेटफ्लिक्स सर्वर तक नहीं पहुंच पा रहा है. ऐसे में ऊपर बताए गए कुछ सामान्य सुझावों पर अमल किया जा सकता है. अगर ऐप, डिवाइस और नेटवर्क को रिस्टार्ट करने के बाद भी कोई फर्क ना पड़े तो आपको iOS सेटिंग के भीतर जाकर ऐप को रिसेट करने की जरूरत पड़ सकती है.

ये करने के लिए आप सबसे पहले Settings > Netflix में जाएं और Reset to On के बगल में लगे बटन को टॉगल कर दें. पहले से नेटफ्लिक्स पर कोई सेशन चल रहा हो, तो उसे बंद कर फिर से लॉन्च करें और लॉग-इन कर लें.


स्मार्ट टीवी

लेटेस्ट स्मार्ट टीवी, जिनमें नेटफ्लिक्स ऐप बिल्ट-इन होते हैं, वे गड़बड़ी के लिए बदनाम हो चुके हैं. ये सब खासतौर पर सैमसंग मॉडल में पाया जा रहा है, क्योंकि वे Roku या Android TV की जगह Tizen OS पर चलते हैं. कोई नहीं, किसी भी समस्या का समाधान हमेशा होता है.

सबसे पहले इस आर्टिकल के जनरल सेक्शन में जिन समस्याओं और उनके समाधान का जिक्र किया है हमने, तो उन्हें एक बार पढ़ डालिए. यदि इससे काम बन जाए तो ठीक, वरना दूसरा उपाय करते हैं. अपने टीवी को दीवार से अनप्लग कर हटा लीजिए. कम से कम 30 सेकेंड तक इंतजार करके टीवी को पलट लें. अक्सर यूजर्स का Samsung Instant On रहता है. इससे नेटफ्लिक्स सहित सिस्टम पर इंस्टॉल किए गए दूसरे ऐप में रुकावट पैदा होती है. तो इसे बंद करने की कोशिश करें. अगर ऐसा करने के बाद भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता तो आपको अपने टीवी सेटिंग मेनू में जाकर फैक्टरी रीसेट करना होगा. लेकिन इस उपाय को केवल अंतिम उपाय के तौर पर ही करें. हार्ड रीसेट के बाद सभी ऐप और सेटिंग्स डिलीट हो जाते हैं, इसलिए पहले बाकी ऑप्शन को ट्राई कर लें.

गेमिंग कंसोल्स


Xbox One

Xbox One आपको Twitch, YouTube और बेशक Netflix सहित कई लोकप्रिय ऐप्स की होस्टिंग ऑफर करता है. अगर आपको Netflix Xbox One ऐप में कोई समस्या आ रही है, और आपने ऊपर बताए गए सारे सुझाव आजमा लिए हैं, तो आप चेक करें कि Xbox Live कहीं डाउन तो नहीं. अगर ये सर्विस डाउन हो, तो कई ऐप और खास फीचर्स काम नहीं करते.

Xbox Live स्टेटस चेक करना हो, तो आप इसके ऑफिशियल वेब पेज पर जा सकते हैं. अगर Xbox One Apps के बगल में हरा चेकमार्क है, तो आपका नेटफ्लिक्स का प्रॉब्लम कहीं और है. यदि ये चेकमार्क नहीं है, तो आपको कुछ घंटे तक Xbox Live के फिर से ऑनलाइन होने का इंतजार करना होगा.

आप नेटफ्लिक्स ऐप से पूरी तरह निकलने की कोशिश करें. इसके लिए आपको अपने एक्सबॉक्स कंट्रोलर पर बने वृताकार X बटन को प्रेस करना होगा. ऐसा करते ही आपके सामने गाइड दिखेगा. हाल में यूज्ड किए गए लिस्ट में से नेटफ्लिक्स ऐप को सलेक्ट करें और एक बार हाइलाइटेड होने पर तीन लाइन वाले मेनू को क्लिक कर फिर Quit बटन दबा दें. नेटफ्लिक्स अब पूरी तरह से बंद हो जाएगा. इसके बाद आप पहले की तरह इसे फिर से रीस्टार्ट कर लें.

PS4

Xbox One की ही तरह, PlayStation 4 भी नेटफ्लिक्स जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स को रन और होस्ट कर सकता है. अगर आपको PS4 पर अपने नेटफ्लिक्स ऐप में कोई दिक्कत आ रही है, तो चेक करें कि कहीं PlayStation Network Online service डाउन तो नहीं है. यहां इस ऑफिशियल वेबपेज पर जाकर इसका स्टेटस चेक कर लें.

फिर से, Xbox की ही तरह, आप अपने किसी हाल ही में यूज किए गए ऐप को बंद करना चाहते होंगे. इससे आपके दूसरे गेम पर जाने के बावजूद आपके कंसोल के बैकग्राउंड में ये चलता रहेगा. ओपन ऐप्स को बंद करने से आप पहले जितने बग्स को झेल रहे होंगे, उन सबसे छुटकारा मिल जाएगा. ऐसा करने के लिए आपको PS4 कंट्रोलर के होम स्क्रीन पर ऐप आइकन को सलेक्ट कर Options बटन दबाना होगा. मेनू पॉप-अप होगा और आपके सामने Close the Application का ऑप्शन दिखेगा. इसके बाद, आप नेटफ्लिक्स को रिओपन कर लें और पहले की तरह साइन-इन कर लें.

एक बार नेटफ्लिक्स ठीक हो जाए और पहले की तरह चलने लगे तो आप दूसरे देशों के उपलब्ध कंटेन्ट को भी जरूर ट्राई करें. आप चाहें तो कुछ ऑप्शन इस आर्टिकल में देख सकते हैं.

Image: © Unsplash.com

1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Netflix: आम समस्याएं और उनके बेस्ट उपाय" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी