0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

VPN ke saath Netflix kaise use karein

नेटफ्लिक्स पर फिल्मों और सीरीज की लंबी चौड़ी लिस्ट स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है. ये कंटेन्ट भारत सहित दुनिया भर के अलग अलग देशों के होते हैं. अगर आप कुछ ऐसा देखना चाहते हैं जो आपके भौगोलिक क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है, तो आप VPN इंस्टॉल कर सकते हैं. VPN यानी वर्चुअल प्राइवेट कनेक्शन दुनिया भर के अलग अलग हिस्से को इंटरनेट से जोड़ता है. इसे आप जैसे ही अपनी डिवाइस पर एक्टिवेट करते हैं, साइट समझता है कि आप किसी दूसरे देश में हैं और आप मनचाही फिल्म या सीरिज देख पाते हैं.




VPN कैसे काम करता है?

आप जब VPN कोअपने कंप्यूटर पर कनेक्ट करते हैं, तो दरअसल आप अपना आईपी ऐड्रेस छिपा रहे होते हैं. मतलब अब जो भी सर्वर और वेबसाइट्स आप एक्सेस और इस्तेाल करेंगे, वे आपकी नहीं वीपीएन सर्विस का आईपी देखेंगे. इसीलिए आपका ब्राउजर आपके आईपी ऐड्रेस को छिपाए, इसके लिए जब आप कोई प्रोग्राम या एक्सटेंशन इंस्टॉल करते हैं, उसके बाद आप अपने प्लेस ऑफ कनेक्शन में जिसे भी दिखाना चाहते हैं, वो देश या शहर चुन सकते हैं.

अगर आपको नहीं पता आप क्या ढूंढ़ रहे हैं, और आप बस नेटफ्लिक्सके बड़े कैटेलॉग को एक्सेस करना चाहते हैं, तो हमारी मानें अपने वीपीएन के लोकेशन में आप यूनाइटेड स्टेट्स सलेक्ट कर लें. यहां आपको सीरीज और मूवीज व्यापक रेंज में देखने को मिलेंगे.



यहां ये बात ध्यान में रखनी जरूरी है कि अपने भौगोलिक क्षेत्र को बदलने के लिए केवल VPN को एक्टिवेट करने से बात नहीं बनेगी. आपको अपने इंटरनेट ब्राउजिंग सेक्योरिटी को भी बढ़ाना होगा, क्योंकि ये आपके सही आईपी ऐड्रेस को छिपाता है.

VPN ऑप्शंस

कंप्यूटर, सेल फोन या स्मार्ट टीवी पर वीपीएन इंस्टॉल करने के अनगिनत ऑप्शन मौजूद हैं. इनमें से कुछ पेड हैं जो बढ़िया सेक्योरिटी देते हैं. और कुछ फ्री भी हैं. एक भरोसेमंद VPN का चुनाव बेहद अहम है. क्योंकि ये सर्विस आपके इंटरनेट ब्राउजिंग को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाती है. ये भी ध्यान रखें कि आप जो वीपीएन चुन रहे हैं, उसका सर्वर उस देश में उपलब्ध हो जिससे आप कनेक्ट करना चाहते हैं. जैसे कि, यदि आप स्पैनिश कैटेलॉग की चीजें देखना चाहते हैं, तो आपको चेक करना होगा कि वीपीएन स्पेन में सर्वर ऑफर करें.

हम यहां कुछ VPN ऑप्शन लेकर आए हैं:

- Hotspot Shield Proxy VPN अपनी तरह की बेस्ट सर्विस में से एक है. Hotspot Shield Proxy VPN फ्री है और मैक तथा विंडो दोनों कंप्यूटर के लिए उपलब्ध है. साथ ही इसका Android और iPhone डिवाइस के लिए भी वर्जन मौजूद है.



दूसरा लोकप्रिय VPN, CyberGhost है. वैसे तो ये पेड सर्विस है, लेकिन इसमें यूजर को 6 महीने का फ्री ट्रॉयल मिलता है. यूनाइटेड स्टेट्स में इसके कई सर्वर मौजूद हैं.



पेड सर्विसेज की बात करें, तो NordVPN भी एक बढ़िया ऑप्शन है. ये एंड्रॉयड टीवी सहित कई तरह के अलग अलग डिवाइसेज के साथ कम्पैटिबल है. कंपनी नेटवर्क पर सेक्योरिटी की पूरी गारंटी देती है, साथ ही साथ इसकी ब्राउजिंग स्पीड भी कमाल की है.



इस आर्टिकल में जहां हमने अलग अलग ऑप्शन देखें , उसके मुताबिक VPN मोबाइल ऐप्स से लेकर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या ब्राउजिंग एक्सटेंशंस जैसे कई ऑप्शन में मौजूद है. इनमें ब्राउजर एक्सटेंशंस, खासतौर पर कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन में से है. अच्छा ऑप्शन इसलिए कि आप एक ब्राउजर में वीपीएन को, उदाहरण के लिए यूनाइटेड स्टेट्स से कनेक्शन बेहतर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. और दूसरे ब्राउजर को अपने भौगोलिक कंफिगरेशन को बिना बदले इंटरनेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

कंंप्यूटर के लिए VPN

यदि आप अपने कंप्यूटर पर VPN इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी पसंद की सर्विस चुननी पड़ेगी. उनकी वेबसाइट पर जाइए, वहां संभवतः आपसे यूजरनेम और पासवर्ड के साथ एक अकाउंट क्रिएट करने को कहा जाएगा, भले ही ये फ्री सर्विस हो. फिर आप उस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लें. ये प्रोग्राम या एक्सटेंशन के रूप में हो सकता है, ताकि आपके ब्राउजर में फिट हो सके.

यदि आपसे कहा जाए, तो अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग-इन कर लें. फिर आप जिस देश या शहर से सर्वर को कनेक्ट करना चाहते हैं, उसका चुनाव कर लें. और बस हो गया! अब इसके बाद, नेटफ्लिक्स आपको आपके नए फिक्शियस लोकेशन से कनेक्ट करेगा. इसके बाद आप सभी कंटेन्ट के नए कैटलॉग को भी एक्सेस कर पाएंगे.



ध्यान रखें कि यदि आपने उदाहरण के लिए, गूगल क्रोम पर एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं किया, तो वीपीएन तभी काम करेगा जब आप नेटफ्लिक्स को क्रोम के साथ ओपन करेंगे. वैसे यदि आप अपने कंप्यूटर पर वीपीएन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं, तो ये आपके सभी ब्राउजर्स पर काम करेगा.

फोन पर VPN

अपने सेल फोन पर वीपीएन के लिए आपको सबसे पहले उस ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना शुरू करना होगा, जो इस सर्विस को ऑफर करता है. हमने इस ऑर्टिकल में ऊपर ऐसे कुछ ऐप्लिकेशन के बारे में सलाह दिया है. एक बार इंस्टॉल होने के बाद, ऐप को ओपन करें और उस भौगोलिक क्षेत्र को सलेक्ट करें, जहां से आप कनेक्ट होना चाहते हैं. इसके बाद, आप जब नेटफ्लिक्स ऐप ओपन करेंगे, ये सोचेगा कि आप चुने हुए देश से कनेक्ट कर रहे हैं. और इस तरह आप इसके कंटेन्ट के व्यापक कैटेलॉग को एक्सेस कर पाएंगे.


स्मार्ट टीवी या गेम कंसोल

यदि आप नेटफ्लिक्स को अपने स्मार्ट टीवी या गेमिंग कंसोल की मदद से एक्सेस करते हैं, जैसे कि Xbox One या PS4, तो शायद व्यापक कैटेलॉग पाने के लिए वीपीएन को इंस्टॉल करने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है. ऐसे कई डिवाइसेज वीपीएन को एक्टिवेट करने वाले एक्सटर्नल सॉफ्टवेयर के इंटरनल इंस्टॉलेशन को सपोर्ट नहीं करते हैं. इसलिए आपको सबसे पहले, इस कम्पैब्लिटी को वेरिफाई करना होगा. इसके बाद ही आप उपलब्ध वीपीएन ऐप्लिकेशंस को सर्च करने के लिए ऐप स्टोर को एक्सेस कर सकते हैं.



एंड्रॉयड टीवी जैसे कई टीवी हैं जो इस फंक्शन की इजाजत देते हैं. इसके लिए उपलब्ध वीपीएन ऐप में से NordVPN खास उदाहरण है, लेकिन इसके अलावा कई दूसरे ऑप्शन भी हैं.

अगर कभी ऐसा हो कि आपका डिवाइस VPN प्रोग्राम या ऐप को इंस्टॉल ना करने दे, तो आप किसी दूसरे डिवाइस से वाईफाई कनेक्शन शेयर कर सकते हैं जिसमें पहले से VPN इंस्टॉल हो. . इस तरह से जब आप अपने स्मार्ट टीवी या वीडियो कंसोल से नेटफ्लिक्स को कनेक्ट करेगें, ये आपके लोकेशन को खोज लेगा. आपके फोन या कंप्यूटर पर सलेक्ट किए गए वीपीएन के रूप में ही ये भी काम करेगा.

Image: © Shutterstock.com

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " VPN के साथ Netflix कैसे देखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी