0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Joker Malware kya hai, isse kaise bachein?

एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए एक नया मालवेयर कहर बन कर आया है. खतरनाक जोकर मालवेयर की पहुंच दुनिया भर के अलग अलग देशों तक है. कई बार Bread नाम से भी पहचाने जाने वाला, ये बुरा मालवेयर, Play Protect की सुरक्षा अवरोधों को तोड़ने में सक्षम है. ये डाउनलोड हुए ऐप्लिकेशन में छिप कर सिस्टम में पहुंच जाता है. ये डिवाइसेज को बेकार दिखा सकता है और यूजर्स की निजी जानकारियां चुरा सकता है. आइए जानते हैं कि जोकर कैसे आपके डिवाइस को प्रभावित कर सकता है और यदि आपका फोन इससे इंफेक्टेड हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए.




जोकर मालवेयर क्या है?

जोकर एक खतरनाक सॉफ्टवेयर है जो ऐप्लिकेशंस में छिप कर रहता है. ये बिना आपकी सहमति और जानकारी के मोबाइल से प्रीमियम सर्विसेज का सब्सक्रिप्शन खुद ही ले लेता है. इसके लिए ये मालवेयर WAP बिलिंग सर्विस का इस्तेमाल करता है. सबसे पहले इसकी पहचान साल 2017 में हुई थी. हालांकि, उस वक्त यह केवल पेड एसएमएस मैसेजेज को ही प्रभावित करता था. वैसे अब तक गूगल इसे अपने सिस्टम से दूर रखने में कामयाब रहा है. इसके लिए Play Protect की सुरक्षा तकनीक का हमें धन्यवाद कहना होगा. वैसे गूगल 2017 से अब तक जोकर से प्रभावित 1,700 से अधिक एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन का पता लगा चुका है. उसने इन सबको प्ले स्टोर से हटा दिया है.

जोकर आपके फोन में कैसे घुसता है

जोकर बनाने वाले ने गूगल और एंड्रॉयड यूजर्स को बेवकूफ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. सबसे पहले ये मालवेयर वैसे ऐप्लिकेशन को चुनता है जो फ्री हैं, क्लीन दिखते हैं, सेक्योर हैं और जिनकी झूठी पॉजिटिव रेटिंग होती है. ऐसे ऐप्लिकेशंस पर यूजर्स को धीरे धीरे भरोसा होने लगता है और वो इन्हें डाउनलोड करना शुरू कर देते हैं. और फिर जब फोन में अच्छी संख्या में ये ऐप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाते हैं तब जोकर के निर्माता एक अपडेट जारी करते हैं, जिसमें ये खतरनाक मालवेयर छिपा होता है. इस तरह ये फोन तक पहुंच जाता है. इससे ये लगभव असंभव हो जाता है कि यूजर्स इसका पता लगा सके.

वैसे तो गूगल ने जोकर का मुकाबला करने के काफी प्रयास किए हैं. इन सबके बावजूद यूजर्स को भी सतर्क रहना होगा. इस गड़बड़ सॉफ्टवेयर के पीछे जो हैकर है वह एक दिन में 23 फेक ऐप्लिकेशन लॉन्च कर सकता है. इससे इसे पहचानना, ट्रैक करना और इनकी योजना को नाकाम करना मुश्किल हो जाता है.


जोकर आपके मोबाइल में आ जाए, तो क्या करें

यदि आपको पता चले कि आपने अचानक कई ऐसे प्रीमियम सर्विसेज सब्सक्राइब कर लिए हैं जिनमें आपने कभी साइन-इन भी नहीं किया है, तो सर्तक हो जाएं. सबसे पहला काम तो ये करें कि उन सर्विसेज को प्रोवाइडर्स को संपर्क कर उन्हें अनसब्सक्राइब कर लें (ताकि वे आपसे पैसे ना ले सकें). फिर उन्हें बताएं कि आप जोकर का शिकार हो गए हैं. इसके अलावा एक अच्छा मोबाइल एंटीवायरस भी इंस्टॉल कर लें ताकि आपके डिवाइस का आंशिक या पूर्ण रेस्टोरेशन हो सके. अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए एक अच्छा एंटीवायर चाहिए तो इस आर्टिकल में सारी बातें विस्तार से मिल जाएंगी.

Image: © Daniel Jedzura - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Joker Malware क्या है, इससे कैसे बचें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी