Smartphone Slow Charging issue ko kaise fix karen

स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी की दुनिया बड़ी तेजी से बदल रही है. कंपनियां नए-नए स्मार्टफोन पेश कर रही हैं. कैमरा के बाद, आजकल सबका ध्यान स्मार्टफोन के बैटरी पावर से जुड़े फीचर पर है. बैटरी पावर की बात करें, तो Fast Charging ऐसा फीचर है जिससे फोन की बिक्री पर बड़ा असर पड़ता है. कुछ स्मार्टफोन की चार्जिग टेक्नोलॉजी ऐसी है कि पूरा फोन केवल डेढ़ से दो घंटे में चार्ज हो जाता है. पर कभी-कभी लेटेस्ट टेक होने के बावजूद Smartphone Slow Charge होता है. इसके कई कारण हैं जिनको ठीक किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को फुल चार्ज कर सकेंगे.

Smartphone की Slow Charging कैसे ठीक करें

Phone Charger

आमतौर पर खराब अडॉप्टर और केबल की वजह से आपका स्मार्टफोन बहुत धीरे चार्ज होता है. आपको सिर्फ अपने फोन के ही चार्जर से स्मार्टफोन को चार्ज करना चाहिए. यदि फोन के साथ आए चार्जर में खराबी आ जाए तो ओरिजिनल चार्जर ही खरीदें.

Background Running App

जरूरी नहीं कि फोन के हार्डवेयर और बैटरी के कारण ही आपका स्मार्टफोन धीमे चार्ज हो रहा हो. हो सकता है कि आपके फोन में कई ऐसे ऐप बैकग्राउंड में चल रहे हों जिससे आपके फोन की बैटरी रियलटाइम में ख़त्म हो रही हो. आपको इन ऐप को डिलीट कर देना चाहिए, क्योंकि ये ऐप आपके फोन की ज्यादा बैटरी चूस रहे हैं.

खराब बैटरी

आपके स्मार्टफोन के पुराने होने के साथ आपकी बैटरी भी पुरानी होती जाती है, जिसके कारण स्लो चार्जिंग होना लाजिमी हो जाता है. कुछ इंटरनल प्रॉब्लम्स के चलते यह कभी जल्दी और कभी भी Discharge हो जाती हैं. इसलिए आपको अपने फोन से बैटरी रिप्लेस कर देना चाहिए.

Internet Off करके चार्ज करें

अगर फोन की बैटरी सही नहीं है या Slow Charging हो रही है तो आपको अपने फोन का WiFi और Data Network बंद करके फोन चार्ज करना चाहिए. इससे Battery Backup बढ़ता है और फोन जल्दी चार्ज होता है.

Image: © iStock.

यह भी पढ़ें
  • How to fix slow charging phone
  • Phone slow charge kyu hota hai - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • How to slow charge your phone - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Smartphone की Slow Charging कैसे ठीक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.