Facebook Data download Karen

सवाल पूछें
Facebook ने पिछले कुछ महीनों में अपनी सुरक्षा पर अच्छा खासा काम किया है और इसी क्रम में कंपनी ने आपके फेसबुक अकाउंट की जानकारी को डाउनलोड करने की प्रक्रिया आसान बना दी है. इस आर्टिकल में हम बताएँगे कि आप कैसे अपने फेसबुक डाटा को अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं.


अपने Facebook Data को कैसे एक्सेस करें

अपने फेसबुक डाटा को एक्सेस और डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले Facebook वेबसाइट पर जाना होगा, लॉग-इन करना होगा और फिर नीचे की तरफ मुंह वाले त्रिभुज पर क्लिक करना होगा . यह स्क्रीन पर दाहिनी ओर ऊपर की तरफ दिखेगा. अब मेनू में Settings पर क्लिक करें:


स्क्रीन में नीचे की तरफ Download a copy of your Facebook data लिंक पर क्लिक करें:



अब Facebook Password डालें और Submit पर क्लिक करें. इसके बाद अगली विंडो में Start My Archive पर क्लिक करें:


इसके बाद आपका डाटा डाउनलोड होकर आपके रजिस्टर्ड मेल ऐड्रेस पर अपने आप भेज दिया जाएगा:


अगर आप यही प्रोसेस दोहराते हुए Download Archive सलेक्ट कर फिर अपना पासवर्ड इंटर करते हैं तो आपके डाटा की फ़ाइल आपके सिस्टम पर सीधे डाउनलोड हो जाएगी:


Facebook Data को आपके मोबाइल पर कैसे डाउनलोड करें

अपने Android, iPhone या किसी अन्य मोबाइल फोन से डाटा डाउनलोड करने के लिए आप अपनी पसंद के ब्राउजर को ओपन करें. फिर Facebook वेबसाइट पर जाएँ. अपने आप फेसबुक का मोबाइल वर्जन ओपन होगा. पर डाटा डाउनलोड करने के लिए आपको डेस्कटॉप वर्जन ओपन करना होगा. इसके लिए आपको नेविगेशन बार या URL बॉक्स में जाना होगा. वहां www. की जगह m. लिख दें:


उसके बाद वैसे ही सभी स्टेप को फॉलो करें जो ऊपर डेस्कटॉप के लिए बताए गए हैं. उसी तरह नीचे की तरफ मुंह वाले त्रिभुज पर क्लिक करें और फिर Settings में जाएँ. इसके बाद Start My Archive में जाएँ और फिर अपना Facebook Password को क्लिक करके Submit पर क्लिक करें और अपना डाटा डाउनलोड करें.

अपना Facebook अकाउंट कैसे डिलीट करें

अगर डाटा डाउनलोड करने के बाद आपको अपना अकाउंट डिलीट करना है तो आपके पास दो ऑप्शन हैं: अस्थाई रूप से अकाउंट डिलीट करें या हमेशा के लिए डिलीट कर दें. और जानने के लिए हमारा आर्टिकल जरूर पढ़ें.

Image: © Facebook.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए