33
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook Account kaise delete kare

आप अपने Facebook Account से ऊब गए हैं, तो Social Network आपको अपने Facebok Account Deactivate या स्थायी रूप से डिलीट करने का विकल्प देता है. इस लेख में हम बताएंगे कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को स्थायी तौर पर कैसे डिलीट कर सकते हैं.



इसके अलावा आज हम आपको ये भी बताएंगे कि यदि आपने अपना अकाउंट पहले डिलीट या डिसेबल कर दिया है तो कैसे उसे फिर से सक्रिय या रिएक्टिवेट कर सकते हैं.

अपना Facebook Account Deactivate करें

फेसबुक अकाउंट को डिएक्टिवेट करने का मतलब अपने अकाउंट में डाली गईं सारी जानकारियों को डिलीट किए बिना आप अपनी कम्युनिटी से कुछ दिनों के लिए दूर रह सकते हैं. यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आगे दी गई जानकारी पढ़ें. ये जानकारी आपको इस लिंक को स्थायी रूप से अकाउंट डिलीट करने पर मिलेगी.

अपने फेसबुक अकाउंट को डिएक्टिवेट करने के लिए सबसे ऊपर दाहिने कोने में दिए गए तीर के निशान को क्लिक करें और Settings को सलेक्ट करें:


बायें हाथ की ओर General > Manage Account > Deactivate your account को क्लिक करें:


फेसबुक अकाउंट डिएक्टिवेट करने से क्या होता है

फेसबुक आपकी जानकारियों और डाटा को अपने पास सुरक्षित रखता है ताकि जब आप अपना अकाउंट रिएक्टिवेट करें तो बस लॉग-इन करते ही ये डाटा आपको जस के तस मिल जाएं. हां, जितने भी मैसेज आपने पहले भेजे हैं वो डिएक्टिवेट करने के बाद रेसिपिएंट को दिखाई देते रहेंगे. हां, दूसरे फेसबुक यूजर आपकी प्रोफाइल को न तो खोज पाएंगे और न ही आपसे किसी तरह का कोई संपर्क कर पाएंगे.


अब फेसबुक से दूर रहते हुए आप अपने शौक पूरा कर सकते हैं. क्योंकि आपके पास काफी सारा खाली समय रहेगा. अब थोड़ी फुर्सत में रहिए और इस समय का आनंद उठाइए.

फेसबुक अकाउंट को रिएक्टिवेट करें

फेसबुक अकाउंट एक बार डिलीट हो जाने के बाद आप जब चाहे इसे रिएक्टिवेट कर सकते हैं. डिएक्टिवेट करने से आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता जबतक कि आप आधिकारिक रूप से इसके लिए अनुरोध नहीं करते.


अकाउंट को रिएक्टिवेट करने के लिए आपको बस अपना ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड डालते हुए फेसबुक में साइन-इन करना है. साइन-इन करने या कहीं और कनेक्ट होने के लिए आप अपने फेसबुक लॉग-इन इंफो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अकाउंट में आपकी एक्टिविटी आपके अकाउंट को रिएक्टिवेट करने के लिए पर्याप्त है. यानी इसके लिए आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं.

फेसबुक अकाउंट को स्थायी रूप से डिलीट करें

स्थायी रूप से अकाउंट को डिलीट करने से आपका अकाउंट फेसबुक से हट जाएगा और आपका सारा डाटा इस प्लेटफार्म से डिलीट हो जाएगा.


ऐसा करने के लिए आगे दिए गए लिंक पर जाएं. यहां आपको डिलीट करने वाले फॉर्म तक सीधा एक्सेस मिलेगा. लिंक ओपन करने पर आपको ये मैसेज मिलेगा:


Delete My Account को क्लिक कीजिए. अब आप अपने अकाउंट के पासवर्ड और कैपचा डालकर डिलीट करने की आखिरी प्रक्रिया पूरी करें:


अब पूरी प्रक्रिया को खत्म करने के लिए Ok को सलेक्ट करें.

Image: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
33
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook Account Delete कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी