0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram Account Deactivate or Delete kaise karein

फेसबुक स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर यदि आपने अपना अकाउंट बनाया है, और किन्हीं वजहों से इसे डिएक्टिवेट या डिलीट करना चाहते हैं, तो कंपनी ऐसा करने की सहूलियत देती है. बस इतना याद रखें कि डिलीट करने से पहले अपनी फाइलों, फोटोज और वीडियो का बैकअप रख लें.



यदि आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिएक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प हैं. पहला, आप अपना अकाउंट कुछ दिनों या अस्थायी रूप से डिएक्टिवेट करें. दूसरे आप अपने फोटोज, वीडियोज, कमेंट्स, लाइक्स और फॉलोअर्स सहित अपनी प्रोफाइल को स्थायी रूप से हमेशा के लिए डिलीट कर दें.

इंस्टाग्राम अकाउंट को अस्थायी तौर पर डिएक्टिवेट कैसे करें

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को टेम्पोरेरली डिएक्टिवेट करने के लिए आपको यहां बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा. तो सबसे पहले तो अपने मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउजर की मदद से इंस्टाग्राम डॉट कॉम पर जाएं. वहां अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद सबसे ऊपर दाहिने कोने में मौजूद अपने प्रोफाइल आइकन को क्लिक करें. इसके बाद आपको Edit Profile ऑप्शन दिखेगा. इसे टैप कीजिए.




अब सामने ओपन हुए पेज पर स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएंगे तो आपको दाहिनी ओर मौजूद Temporarily disable my account ऑप्शन को सलेक्ट करना है.



कंप्यूटर अब आपको एक पेज दिखाएगा जहां एक ड्रॉप-डाउन मेनू होगा. यहां आपको बताना होगा कि आप अपना अकाउंट क्यों डिएक्टिवेट करना चाहते हैं. इस मेनू में Can't find people to follow, Concerned about my data, Just need a break, Privacy concerns, Too busy/ too distracting, Too many ads, और Want to remove something जैसे विकल्प मौजूद रहेंगे. आप चाहें तो इनमें से Something else ऑप्शन चुन सकते हैं, यदि आप टेम्पोरेरी डिएक्टिवेशन के लिए कोई खास कारण नहीं बताना चाहते हैं.



इंस्टाग्राम अकाउंट को टेम्पोरेरी डिएक्टिवेट करने का कारण बताने के बाद आपको अपना पासवर्ड एक बार फिर से रि-एंटर करना होगा. अब आपको इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Temporarily Disable Account बटन को क्लिक करना होगा.



नोटः बता दें कि अपने मोबाइल डिवाइस से आप अपने अकाउंट को कुछ दिनों के लिए अस्थायी तौर पर डिएक्टिवेट नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप का सहारा लेना होगा. डिएक्टिवेट अकाउंट को आप बस फिर से लॉग-इन करके एक्टिव कर सकते हैं. डिएक्टिव मोड में होने पर आपकी प्रोफाइल, फोटोज, कमेंट्स, लाइक्स छिपे रहेंगे. इसके अलावा, इंस्टाग्राम अकाउंट को हफ्ते में बस एक बार ही टेम्पोररी डिएक्टिवेट किया जा सकता है.

इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी तौर पर कैसे डिलीट करें

यदि आप किन्हीं कारणों से अपना अकाउंट डिएक्टिवेट करने की जगह डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए यहां बताए गए तरीके अपनाएं. यहां ध्यान रखना होगा कि एक बार अकाउंट डिलीट करने के बाद आप उस यूजरनेम को फिर से यूज नहीं कर सकते हैं. इस यूजरनेम को आप अपने दूसरे अकाउंट के लिए भी इस्तेमाल नहीं कर सकते. इंस्टाग्राम डिलीट हो चुके अकाउंट को रिएक्टिवेट नहीं कर सकता.

इसके लिए आपको अपने अकाउंट में वेब से लॉग-इन करने के बाद Delete Your Account पेज पर जाना होगा. यहां आपको ड्रॉप डाउन मेनू में अकाउंट डिलीट करने का कारण बताना होगा. यहां इंस्टाग्राम आपके कारण से जुड़ा कोई लिंक देगा. ये इसके Help Center में किसी आर्टिकल का होगा. कारण चुनने के बाद पासवर्ड रि-एंटर करना होगा. अब आखिर में आपको Permanently delete my account बटन टैप करना होगा.

Image: © iStock.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram अकाउंट को डिएक्टिवेट/डिलीट कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी