याहू मेल अकाउंट कैसे रिकवर करें

सवाल पूछें
आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, अपना सेक्युरिटी सवाल भी भूल गए हैं. तो याहू आपके अकाउंट को रिकवर करने का एकमात्र और खास तरीका लेकर आया है.

ध्यान दें कि यदि आपने 30 दिनों तक अपना अकाउंट एक्सेस नहीं किया है, तो याहू उस अकाउंट को छोड़ दिया गया मान लेता है. इसलिए संभव है कि आपका अकाउंट सर्वर से हटा दिया गया हो. ऐसे में इसे रिकवर नहीं किया जा सकता क्योंकि इसका अस्तित्व ही नहीं है.


केवल पासवर्ड

लिंक पर जाएं. पासवर्ड चुनें और साइन-इन करें. अब Forgot Password चुनें और पासवर्ड हेल्पर में जाएं.

याहू आईडी भूल गए

इस पेज पर जाएं.

पासवर्ड और सीक्रेट सवाल

आपको इन सीक्रेट सवालों के जवाब देने जरूरी हैं वरना आप अपना अकाउंट रिकवर नहीं कर पाएंगे.

वैकल्पिक ईमेल या बदला हुआ फोन नंबर

इस लिंक पर जाएं, Password and Sign in पर क्लिक करें. इसके बाद Unable to Sign in पर क्लिक करें, अपना ई-मेल ऐड्रेस डालें, एनवेलेप को चेक करें और उपभोक्ता सेवा से ई-मेल के जरिए संपर्क करें.

आपका अकाउंट छेड़ा गया (हैक) हो सकता है

इस लिंक पर जाएं और प्रॉम्पट्स को फॉलो करते हुए उचित बॉक्स को जांचें.

कस्टमर केयर के साथ निजी संपर्क

आज की तारीख तक याहू ने किसी को भी कस्टमर केयर से निजी संपर्क करने का कोई साधन नहीं दिया है. इसलिए आपको याहू साइट पर दिए गए उपायों के माध्यम से अपना अकाउंट रिकवर करना होगा.

जरूरी रिमाइंडर: अकाउंट केवल 30 दिनों तक निष्क्रिय हो

यदि आपने 30 दिन तक अपना अकाउंट एक्सेस नहीं किया है तो ये अब मौजूद नहीं होगा. इसलिए हम आपको नया अकाउंट बनाने का सुझाव देंगे.


Photo: © Yahoo.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए