7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Kahin kisi ne aapka no block to nhin kiya, janey


कई मौकों पर हमें शंका होती है कि किसी खास शख्स ने हमारा फोन नंबर अनजाने में, या जानबूझ कर ब्लॉक कर दिया है. मैसेज या आईमैसेज (आईफोन हो तो) भेजते वक्त ये पता करना कठिन होता है कि सामने वाले को हमारा मैसेज मिला या नहीं. लेकिन कॉल्स की बात करें, तो इस मामले में ये जानना अधिक आसान होता है.



आज हम यहां बताएंगे कि आप कैसे जान सकते हैं कि कहीं आपका नंबर किसी ने ब्लॉक तो नहीं कर दिया.

आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया गया है, कैसे जानें

आप ब्लॉक कर दिए गए हैं, इसे जानने के लिए सबसे पहले तो आपको जिस पर शक है, उसे कॉल करना होगा. जैसे ही फोन सिग्नल देना शुरू करे, कॉल कट होने के पहले आपको सुनाई दे रहे टोन के नंबर पर ध्यान दीजिए.


यदि उनकी संख्या एक है, या उससे भी कम है, और फिर कॉल खत्म हो जाती है या क्या आप उस शख्स के व्यॉसमेल की ओर रीडायरेक्ट कर दिए जाते हैं. यदि ऐसा है तो दो बातें संभव हैं:

आपको फोन बंद है या आपने 'Do not disturb' को ऑन कर रखा है. ये आपके फोन को एक्टिवेट होने की स्थिति में कॉल रिसीव करने से रोकता है. या फिर, वाकई आपके नंबर को उस शख्स ने ब्लॉक कर दिया है.


दोनों ऑप्शन में से कौन सा सही है, कैसे निश्चित करें?

आप ऐसा कर सकते हैं, कि सबसे पहले तो थोड़ी देर रुकें. अब फिर से कॉल करें. जैसा कि हमने बताया, ये भी हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति उपलब्ध न हो.


यदि आप कुछ घंटों बाद फिर से कॉल करते हैं और फोन आपको फिर से एंसरिंग मशीन की ओर रीडायरेक्ट कर देता है या कॉल बीच में ही कट हो जाता है तो आप ये कर सकते हैं:

किसी दूसरे नंबर से उस व्यक्ति को कॉल कीजिए. यदि इस बार रिंगिंग टोन नॉर्मल है या वो तुरंत कॉल उठा लेता है, इसका मतलब आपके नंबर को उसने ब्लॉक कर दिया है.

या, आप किसी खास व्यक्ति को अपना नंबर छिपा कर कॉल करते हैं (हमने इस आर्टिकल में बताया है, कैसे). यदि आपको कई टोन्स सुनाई देते हैं, तो एक बार फिर बता दूं कि इस बात की अधिक संभावना है कि आपका नंबर ब्लॉक कर दिया गया है.


किसी अनचाहे नंबर को कैसे ब्लॉक करें

यदि आप किसी एक या एक से अधिक नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो ऐसे अनचाहे नंबर्स को ब्लॉक करने के कई तरीके हैं.

आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो इस आर्टिकल में हमने विस्तार से बताया है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

यदि आपके पास iPhone, Blackberry या कोई दूसरा फोन है तो इस लिंक को क्लिक कीजिए. यहां आप कॉल्स और मैसेजेज को ब्लॉक करने के स्टेप बाई स्टेप तरीके जान सकते हैं.

Photo: © Dana Bartekoske - 123rf.com
7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कहीं आपका नंबर ब्लॉक तो नहीं हुआ, जानें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी