77
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Password aur fingerprint se apne WhatsApp data ki aise suraksha karein

WhatsApp Hack हो सकता है, आपकी जानकारियां चुराई जा सकती हैं, आपकी बातचीत कोई पढ़ सकता है, फाइल और यहां तक कि पासवर्ड भी कोई देख सकता है. मगर ऐसा कैसे संभव है? हैकर को आपका फोन भी एक्सेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसे स्पाईवेयर हैं, जिन्हें गलती से आपने इंस्टॉल कर लिया तो ये आपकी सारी जानकारियों को हैक कर लेंगे और उसे बेच देंगे.



क्या आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है? परेशान मत होइए, आप इस पोस्ट को पढ़कर Spybot इंस्टॉल कीजिए और इस परेशानी से छुटकारा पाइए. अपने व्हाट्सऐप की निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लें. यदि आपको इस बात को जानने में दिलचस्पी है कि इस तरह के वायरस कैसे काम करते हैं और किसी एंटीस्पाईवेयर को कैसे इंस्टॉल करें, तो आप यहां दी गई जानकारियों को पढ़ें.

आइए, हम यहां आपको बताते हैं कि आप पासवर्ड या फिंगरप्रिंट की मदद से अपने व्हाट्सऐप डेटा की सुरक्षा को कैसे बढ़ा सकते हैं. ये फंक्शन फिलहाल केवल आईफोन के लिए काम करता है.

iOS पर अपने WhatsApp में Password डालें

व्हाट्सऐप के आईफोन वर्जन में आपके व्हाट्सऐप को सुरक्षित रखने के लिए फिंगरप्रिंट या फेसियल रिकग्निशन (यदि आपके फोन में ये टेक्नोलॉजी है) की सुविधा दी गई है. ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Settings > Account > Privacy > Screen lock में जाना होगा.

ऐसा करने पर आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगा. वहां एक ऑप्शन दिया गया होगा जिसकी मदद से आप एक्सेस को ब्लॉक कर सकते हैं. इस ऑप्शन में टच आईडी और / या फेस रिकग्निशन शामिल होंगे. इनमें से किसी ऑप्शन को एक्टिवेट कीजिए.

यहां आपको बताना होगा कि आपने आखिरी बार जब ऐप ओपन किया है उसके कितने दिन बाद इसे फिर से अनलॉक करना है. आप तुरंत, 1 मिनट, 15 मिनट या 1 घंटे बाद का ऑप्शन चुन सकते हैं.

Photo: © Brian Jackson - 123RF.com
77
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Password-Fingerprint से WhatsApp Data की करें सुरक्षा" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.