2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Gaadi Ka Challan Online Check Kare aur bhare

नया Traffic Rule लागू हो गया है. Traffic Regulation ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर पहले के मुकाबले जुर्माना भी कई गुना बढ़ गया है. दरअसल 1 सितंबर से Motor Vehicle Act लागू किया गया है. इसी की वजह से चालकों को पहले के मुकाबले अब कई गुना ज्यादा फाइन देना पड़ रहा है.



आज भारत में हर तरफ चालान की चर्चा है. लोग सतर्क हो गए हैं. फिर भी कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने भी जाने-अनजाने किसी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया हो. आइए हम आपको इसे चेक करने का तरीका बताते हैं. यदि आपके नाम पर चालान कटा है तो आप नए (E-Challan) ई-चालान सिस्टम की मदद से घर बैठे ही इसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. ये भुगतान आपको Motor Vehicles Amendment Act के तहत करना होगा. ये 1 सितंबर से लागू हो गया है.

अपना ई-चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे पता करें

आपके नाम से ट्रैफिक का चालान कटा है या नहीं, ये पता करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक सरकारी परिवहन वेबसाइट यानी इस लिंक पर जाना होगा. सरकार के परिवहन साइट पर जाएंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का वेबपेज ओपन होगा:


अब आपको यहां अपना ई-चालान चेक करने के लिए दाहिने ओर Challan Details Status सेक्शन में जाएं:



इस पेज पर आप अपनी गाड़ी के नंबर, Driving License Number और Challan Number में से किसी एक को भरकर जानकारी पा सकते हैं. चालान नंबर भरने पर यह साइट सीधे आपको चालान की विस्तृत जानकारी और एक क्लिक करके भरने का ऑप्शन दिखाएगा. इसी तरह Driving License Number और Vehicle Number डालने पर आपकी गाड़ी या DL पर कितने चालान कटे हैं और उनमे से कितने जमा हुए हैं, इस बार की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.


नोट: ध्यान रखें कि यदि आपने निश्चित तारीख या छह महीने तक चालान नहीं भरा, तो मामला कोर्ट में चला जाएगा. तो सबसे पहले परिवहन पोर्टल पर जाइए और अपना नया नंबर अपडेट कीजिए. ऐसा करने के लिए यहां आपको अपने व्हिकल का रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर और मोबाइल नंबर देना होगा. इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी आएगा.

Image: © singh_lens - Shutterstock.com
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपके नाम ट्रैफिक चालान कटा है या नहीं, चेक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी