AndroidLost - Lost ya Missing phone ko khoj nikale

सवाल पूछें

AndroidLost एक Anti-theft Android मोबाइल ऐप है जिसकी सहायता से आप अपना चोरी हुआ (Stolen phone) या गायब हुआ फोन खोज सकते हैं. इस सुविधा के माध्यम से आपको उस फोन की लोकेशन का पता लग जाएगा. इसके लिए आपको अपने फोन पर एक ऐप इंस्टाल करनी है और उसको इस साइट के AndroidLost के आधिकारिक पेज से कंट्रोल करना होगा.

AndroidLost से अपने Lost/Missing Mobile फोन को खोजें

सबसे पहले प्लेस्टोर से AndroidLost की ऐप डाउनलोड करें.

AndroidLost.com पर Sign-in करें

ऐप इंस्टाल करें, ओपन करें और फिर ब्राउजर से http://www.androidlost.com/ पर जाएँ. इसके बाद Sign In करें. दाहिनी तरफ ऊपर की ओर यह आइकन दिखेगा. आप गूगल अकाउंट से भी लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद Controls टैब पर क्लिक करें. इसके बाद आपको सारे फीचर दिखेंगे:


AndroidLost अलार्म को कैसे ऑन करें

अपने फोन पर यह अलार्म ऑन करने के लिए Alarm पर क्लिक करें और कितने सेकेण्ड तक यह अलार्म बजना है उसकी अवधी सेलेक्ट करें. इसके बाद Alarm बटन को क्लिक करें इसको एक्टिवेट करें.

आपकी फोन की लोकेशन मेल से पाएं

अगर आपका फोन खो जाए तो उसकी लोकेशन की जानकारी आपको मेल से मिल सकती है. इसके लिए बस आपको Location टैब पर जाना होगा.

GPS सेक्शन में जाएँ और बॉक्स को टिक मार्क यानी चेक करें. उसके बाद Send Location पर क्लिक करें. आपको एक मेल मिलेगा. उस पर एक लिंक मिलेगा जिस पर आपकी डिवाइस की लोकेशन दिखती रहेगी.

अपनी डिवाइस पर एक पॉप-अप दिखाएं

AndroidLost की सहायता से आप उस व्यक्ति को भी मैसेज भेज सकते है जिसके पास गलती से या जानबूझकर आपका फोन पहुंच गया है. यह मैसेज उसकी स्क्रीन पर पॉप-अप मैसेज की तरह आएगा. इसको एक्टिवेट करने के लिए Messages सब-टैब पर जाएँ, अपना मैसेज Message Popup फील्ड में कम्पोज करें और और फिर Send पर क्लिक करें.

फोन पर भेजे और रिसीव किए गए मैसेज देखें

AndroidLost की सहायता से उस फोन पर आने और जाने वाले पिछले 10 मैसेज देख सकते हैं. इसके लिए Messages सब-टैब पर जाएँ. Send पर क्लिक करें जो आपको SMS inbox and sentbox ऑप्शन में मिल जाएगा. ईमेल अकाउंट पर सारे मैसेज आ जाएंगे.

फोन को Password Lock करें

यह सबसे जरुरी है. इसके लिए Security टैब पर जाएँ और Phone Lock पर क्लिक करें. इसके बाद 4 डिजिट का कोड डालकर फोन लॉक कर दें.

Image: © Axsimen - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए