JioPhone par WhatsApp chalaye

सवाल पूछें
Jio Phone यूजर्स अब अपने फ़ोन पर WhatsApp का मजा ले सकते हैं. ये KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Reliance Jio के सबसे सस्ते फीचर फोन के लिए रोल आउट हुआ है. 20 सितंबर तक ये सभी जियो फोन यूजर्स के फोन में होगा. एंड्रॉयड और आईफोन वर्जन की तरह JioPhone का व्हाट्सऐप वर्जन भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सिक्योर है.

जियोफ़ोन यूजर WhatsApp पर सारे बेसिक काम कर सकते हैं. जैसे कि वीडियो भेजना और शेयर करना, चैट करना, ग्रुप बनाना और यहां तक की वॉयस नोट भेजना. लेकिन व्हाट्सऐप से सीधा वॉयस या वीडियो कॉल नहीं होगा.

Jiophone पर Whatsapp कैसे लाएं

अपने जियोफोन पर व्हाट्सऐप का लुत्फ उठाने के लिए फोन में व्हाट्सऐप डाइनलोड करना होगा. इसके लिए आप जियो ऐप स्टोर को ओपन करें. ये सब करने से पहले आप सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके जियो फ़ोन पर लेटेस्ट सॉफ्टवेयर काम कर रहा है या नहीं. अगर आपने फोन अपडेट नहीं किया है तो ऐप डाउनलोड करते समय फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट करने का मैसेज आएगा:


अब जियो ऐप स्टोर में मेन मेनू में जाकर WhatsApp ऐप को ढूंढ़ें. अब ऐप को डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल बटन क्लिक कीजिए करें:


ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद, आपको व्हाट्सऐप सेटअप करने के लिए अपना फ़ोन नंबर वेरीफाई करना होगा:


रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी संख्या प्राप्त होगी. इस ओटीपी को अपने रजिस्टर्ड नंबर में डालते ही आप जियो फोन पर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल शुरू कर पाएंगे.

Image: © WhatsApp.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें