0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Lost Aadhaar Card (kho jaane par) naya aise print kare

आधार कार्ड भारत में पहचान के लिए सबसे अधिक प्रमाणिक दस्तावेज है. यदि गलती से भी ये हमसे खो जाए Lost Aadhaar Card या कहीं छूट जाए तो हमारे पास बस एक ही विकल्प बचता है. UIDAI वेबसाइट से download करके Aadhaar Card Print करा सकते हैं. हाल में UIDAI ने आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में नई सर्विस शुरू की है. आप 50 रुपए खर्च करके आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकते हैं. री-प्रिंट किया हुआ आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर 5 दिन के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाता है.

आधार कार्ड खो जाए तो Reprint कैसे करें

आधार कार्ड को री-प्रिंट करने की रिक्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले तो ये जरूरी है कि आपको अपने आधार कार्ड का नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (वीआईडी) पता होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास उस फोन या मोबाइल का नंबर होना चाहिए जिसे आपका आधार कार्ड लिंक्ड है, ताकि वेरिफिकेशन के लिए उस पर ओटीपी रिसीव किया जा सके.



तो सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर UIDAI साइट को ओपन करें. यहां पर Aadhar service सेक्शन में जाएं और Order Aadhaar Reprint (Pilot basis) ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए:



अब आपके ब्राउजर पर एक नया टैब ओपन होगा. यहां दिए गए डायलॉग बॉक्स में अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर और सेक्योरिटी कोड (कैपेचा) एंटर करें:



यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड है तो Send OTP बटन को क्लिक करें. अब अपने फोन पर आए OTP को यहां डालें:



प्रीव्यू में अपनी जानकारियों की जांच कर लें. यदि वे सभी सही हैं तो Make Payment ऑप्शन को क्लिक करें:



किसी भी मोड ऑफ पेमेंट से 50 रुपए का भुगतान करें. एक बार पैसों का पेमेंट हो जाए तो आपकी स्क्रीन पर कंफर्मेशन का मैसेज आएगा. इसके साथ ही, आपको अपने फोन पर भी एक मैसेज मिलेगा जिसमें भविष्य में इस्तेमाल करने के लिए SRN नंबर होगा. आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां अपने फोन पर रिसीव हुए SRN नंबर को अपने 12 अंकों वाले आधार कार्ड नंबर के साथ डालना होगा. फिर सेक्योरिटी कोड डाल कर सबमिट करना होगा.

Photo: © UIDAI.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Lost Aadhaar Card फिर से Print करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी