Aapka Aadhar Card Kaun, Kahan Use Kar Raha hai? History Paaye

असल में Aadhaar Card आज देश के सबसे जरुरी सरकारी दस्त्वेजों में से एक बन चुका है. पर इसके गलत उपयोग की खबर भी आती रहती है. सरकार के अनुसार इस कार्ड की जानकारी पूरी तरह सुरक्षित है और इसका गलत उपयोग नहीं किया जा सकता है. पर अब इस खतरे से बचने का तरीका भी सामने आ चुका है. आप खुद पता कर सकते हैं कि आपके Aadhaar Card का प्रयोग या बायोमैट्रिक एक्सेस कहां किया गया है.

क्या आपके Aadhaar Card का Misuse हुआ है

सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक साईट पर जाएं और लाल रंग के सर्किल में दिख रहे Aadhaar Authentication History ऑप्शन पर क्लिक करिए:


अगली विंडो में आपको पूछी गई जगह पर 12 अंकों का Aadhaar Card नंबर लिखना है. इसके बाद Security Code पर क्लिक करें फिर Generate OTP पर क्लिक करिए:



इसके बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर 6 अंकों OTP कोड आएगा. अगली स्क्रीन पर आपको इस कोड को OTP लिखे बॉक्स में भरना है. इसके अलावा आपको Authentication Type में All, Select Date Range समयावधि और Number of Records में 50 लिखना है. असल में आप इस प्रक्रिया से पिछले 6 महीनेमें हुई अधिकतम 50 गतिविधियों का डिटेल ही पा सकते हैं. सारी जानकारी भर के Submit पर क्लिक करिए:



अब कुछ ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमे आपका Aadhaar Card कब, कहां और किस जरुरत की वजह से यूज हुआ है, इस बात की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी:



Photo: © UIDAI.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 22 जनवरी, 2018 - 10:53 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Aadhaar Card के Usage की History निकालें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
WhatsApp मीडिया फाइल्स डाउनलोड या सेंड दिक्कत को दूर करें
Android फोन में Phone Number Block कैसे करें