4
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp Media Files ke Downloading ya Sending me ho rahi Problems ko kaise Sahi karein


आमतौर पर WhatsApp के जरिए कम्यूनिकेशन और फाइल शेयरिंग का काम बड़े मजे में हो जाता है. हां, कभी कभी जब हम फोटो या किसी फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं या उसे किसी को भेजना चाहते हैं तो परेशानी आती है. इसके कई कारण हो सकते हैं.



इसके पीछे कमजोर इंटरनेट कनेक्शन से लेकर मोबाइल का खराब मेमोरी कार्ड जैसे कारण हो सकते हैं. इस ट्यूटोरियल में हम व्हाट्सऐप पर मीडिया फाइलों के डाउनलोड या सेंड में आ रही परेशानी को दूर करने के तरीके बताएंगे.

WhatsApp मीडिया फाइलों को डाउनलोड-सेंड में हो रही दिक्कत को दूर करें

सबसे पहला काम तो आप ये कर सकते हैं कि जांच लें कि आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन सही है और सिग्नल मजबूत आ रहा हो. इसी परख करने के लिए आप किसी वेबपेज को लोड करने की कोशिश कर सकते हैं.

यदि इससे आपकी परेशानी दूर नहीं होती तो अब इस बात की जांच करें कि आपके ऐप पर सही तारीख और समय डिस्पले हो रहा है या नहीं.

आपको ये भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके microSD कार्ड या आपके डिवाइस के इंटरनल मेमोरी में पर्याप्त जगह है कि नहीं. अगर जरूरत पड़े तो उन फाइलों को फौरन हटा दें जिनकी अब आपको जरूरत नहीं रही.

यदि आपको फाइल डाउनलोड करने में कुछ खास तरह की दिक्कत आ रही है तो ये जांच लें कि आपके फोन का microSD कार्ड (यदि इसमें है तो) read-only पर ना सेट किया हुआ हो. इसे जांचने के लिए आप व्हाट्सऐप के बाहर उस मीडिया फाइल को सेव करने की कोशिश कीजिए. यदि आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो इसका मतलब ये होगा कि ये सेटिंग एक्टिवेट नहीं की हुई है. यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप अपने मेमोरी कार्ड के सेक्युरिटी सेटिंग को बदल दें या कार्ड पर मौजूद व्हाट्सऐप फोल्डर में से कुछ फाइलों को हटा दें.

इन सारे उपायों को फॉलो करने के बाद आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें. रीस्टार्ट की प्रक्रिया एक बार पूरी हो गई तो इसके बाद आपको अब कोई समस्या नहीं आएगी. यदि अभी भी समस्या बरकरार है तो संभव है कि आपके microSD कार्ड का एक हिस्सा खराब हो गया हो. इसे ठीक करने के लिए अपने डाटा का बैकअप लीजिए और फिर इसे फॉरमैट कर दीजिए.

इतने सारे उपायों को आजमाने के बावजूद दिक्कत आ रही है तो आप अपना microSD कार्ड बदल दें, हो सकता है कि ये खराब हो.

Image: © Chonlachai - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp मीडिया फाइल्स डाउनलोड या सेंड दिक्कत को दूर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी