Windows mein Wireless Zero Configuration set karein

Microsoft की ओर से Windows में WiFi कनेक्शन को अपने आप कंफिगर करने की खूबी शुरू की गई है. विंडो के इस फीचर को हम कई नाम से पुकारते हैं. जैसे कि Wireless Zero Configuartion, WZC और WLAN AutoConfig. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक इस फीचर में चूंकि "जीरो कंफिगरेशन" की जरूरत होती है इसलिए इसे सेट करना काफी आसान है. चलिए आज इस ट्यूटोरियल में जानें कि इसे कैसे सेट करते हैं.

Windows में Wireless Zero Configuration को एनेबल कैसे करें

Windows के इस खास फीचर का इस्तेमाल करने से पहले ये जरूरी है कि आपका वाईफाई स्टार्ट से एक्टिवेट किया जाए. चेक करने के लिए कि ऐसा है कि नहीं, Start > Run में जाएं और services.msc कमांड को एक्टिव करें. आप देखेंगे कि सामने एक विंडो आएगा जिसमें सभी लोकल विंडो सर्विस मौजूद होंगे.

इस लिस्ट में Fast Wireless Configuration को खोजिए. फिर इस ऑप्शन पर राइट क्लिक कीजिए और Properties को सलेक्ट कीजिए.

यहां दो बातों का एकदम ध्यान रखें. सबसे पहली कि, Startup Type को Automatic के रूप में सेट करें. दूसरे, ध्यान से देख लें कि Service State हमेशा Initiate को इंगित करे. यदि ऐसा नहीं है तो Start बटन को क्लिक कीजिए. ये करने के बाद, OK को क्लिक कीजिए और किसी भी विंडो को ओपने कीजिए.


वायरलेस ऑटोमेटिक कंफिगरेशन सर्विस एक बार एक्टिव हो जाए तो आपको नेटवर्क कनेक्शन मैनेजर को एक्टिवेट करना होगा. ये करने के लिए Start > Control Panel > Network Connections में जाइए.

Wireless Network Connection आइकन को राइट-क्लिक कीजिए और फिर Properties को सलेक्ट कीजिए.

विंडो में Wireless Network Settings टैब को सलेक्ट कीजिए. विंडो के टॉप पर Use Windows to configure my wireless network settings ऑप्शन को खोजिए. फिर कंफर्म करने के लिए OK को दबाएं.

WiF से कैसे कनेक्ट करें

यदि नेटवर्क डिटेक्ट हो जाए तो आपको बस उस नाम पर डबल क्लिक करना है और नेटवर्क की का नाम डालना है. अब Log In को क्लिक कीजिए. आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपके कनेक्शन को कंफर्म किया जाएगा. फिर आप सारे विंडो बंद करके ब्राउजिंग शुरू कर सकते हैं.

यदि नेटवर्क नहीं मिल रहा या उसकी पहचान नहीं हो पा रही तो आप Windows XP में कंफिगरेशन प्रोफाइल को मैनुअली जरूर ऐड करें. विंडो को बंद करके स्टार्ट करें. अब Wireless Network Connection आइकन को राइट-क्लिक करें और Properties > Wireless Network Configuration को सलेक्ट करें.

पेज के सबसे नीचे मौजूद Add ऑप्शन पर जाकर उसे क्लिक करें. इस वक्त एक विंडो दिखेगा जो आपको SSID के लिए पूछेगा. इसे एंटर कीजिए. अब अपने नेटवर्क की के लिए या तो WEP या WPA (अपनी सेटिंग के मुताबिक) को चुनिए. की को एंटर कर लेने के बाद आपको OK बटन को दो बार दबाना होगा. अब आप कनेक्ट हो जाएंगे.

Image: © Vector - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल MelissaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 1 मार्च, 2018 - 02:55 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows में Wireless Zero Configuration सेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Android पर अपने Gmail सर्च हिस्ट्री को क्लियर करें
WhatsApp मीडिया फाइल्स डाउनलोड या सेंड दिक्कत को दूर करें