Badi filein kaise email karein

सवाल पूछें
दोस्ती की बात हो, या प्रोफेशन की बड़ी फाइलें ईमेल करना हमेशा आसान नहीं होता. अटैचमेंट फीचर वीडियो और हाई-रेजोल्यूशन फोटो जैसी बड़ी फाइलों के भेजने के लिए उपयुक्त नहीं होता. बल्कि, अधिकांश ईमेल सर्वर 20 MB या 25 MB से बड़ी फाइलों को सेंड या रिसीव नहीं करते हैं. ये साइज लिमिट किसी एक फाइल की भी हो सकती है, या कई अटैचमेंट की भी जिनका टोटल साइट ईमेल क्लाइंट के बताए गए साइज से बड़ा होता है. कोई बात नहीं, ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से इन दिक्कतों से बचा जा सकता है. आइए हम वे ट्रिक्स आपको बताते हैं.


File Compression Utility का इस्तेमाल करें

बड़ी फाइलों को भेजने के लिए आप WinRar जैसे कम्प्रेशन यूटिलिटी की मदद से उन्हें कम्प्रेस कर सकते हैं. इससे फाइल का साइज कम हो जाएगा.

FTP सर्वर का इस्तेमाल करें

यदि आपके पास स्थायी इंटरनेट कनेक्शन (जैसे कि ADSL) है, तो आप अपने कंप्यूटर पर File Transfer Protocol (FTP) सर्वर इंस्टॉल कर सकते हैं. आप इसका ऐड्रेस अपने दोस्तों को दे सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए, TypSoftFTP Server या FileZilla Server जैसे फ्री एफटीपी सर्वर भी हैं.

Web Servers HTTP का इस्तेमाल करें

आप चाहें तो Pi3web, Xitami, Apache, TinyWeb जैसे वेब स्रविर को इंस्टॉल कर सकते हैं.

Temporary File Hosting Sites का इस्तेमाल करें

यदि आप कंप्यूटर पर कोई सर्वर इंस्टॉल नहीं करना चाहते तो ऐसे कई वेबसाइट हैं जो आपकी फाइल को अस्थायी रूप से होस्ट कर सकते हैं. इन्हें इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है और ये तेजी से भी काम करते है. ये प्लेटफार्म अस्थायी रूप से आपकी फाइलों को होस्ट करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है.


यहां सिद्धांत एकदम सिंपल है: अपने फाइल को वेबसाइट पर अपलोड (सर्वर पर डाउनलोडr) करें, साइट जो ऐड्रेस (URL) आपको वापस देती है उसे रिकवर करें और फिर इस यूआरएल को अपने रेसीपिएंट से शेयर करें. वे एक बार URL ओपन कर लें तो फाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन स्टोरेज यूटीलिटीज भी वैकल्पिक होती है. सभी ईमेल शेयरिंग फीचर ऑफर करते हैं: 2 जीबी स्टोरेज का Dropbox, 10 GB का स्टोरेज बॉक्स और 15 जीबी के स्टोरेज स्पेस तक का Microsoft OneDrive.

Opera का इस्तेमाल करें

Opera की मदद से बड़ी फाइलों को किसी स्टेशन से सीधा दूसरे स्टेशन तक पहुंचाया जा सकता है. यदि आप Opera Unite का प्रयोग करते हैं तो साइज की कोई लिमिट नहीं होती है.


Image: © Anita Ponne - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए