Ubuntu में Tar.gz File को कैसे इंस्टॉल करें

सवाल पूछें
Linux सिस्टम कई तरह के फॉरमैट वाली फाइलों का इस्तेमाल करता है. इनमें से हर फाइल में कोई न कोई समस्या आती ही रहती है. इनमें Tar.gz फाइल सबसे मुश्किल फाइल फॉरमैट में से है. इसमें यूजर को अक्सर इंस्टॉलेशन की समस्या आती है. यदि आप भी अपने सिस्टम में अभी इस फाइल को हासिल करने के लिए परेशानी का सामना कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ तकनीक और कमांड बताएंगे. ये इस्टॉलेशन प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे. Tar.gz फॉरमैट की फाइलें वे फाइलें है जो टार कमांड की मदद से बनाई जाती हैं. टार टेप या डिस्क आर्चिव से फाइलों को निकालता और उन्हें स्टोर करता है.

उबन्टू में Tar.gz फाइल

हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने यूजर डायरेक्टरी के जरिए फाइल को इंस्टॉल करने का पहला तरीका इस्तेमाल करें. इसके लिए सबसे पहले आप अपनी डायरेक्टरी ओपन करें. फिर अपने फाइल में जाएं. अब .tar.gz फाइलों को निकालने के लिए
$tar -zxvf program.tar.gz 
का इस्तेमाल करें, या .tarbz2s को निकालने के लिए
$tar -zjvf program.tar.bz2
का इस्तेमाल करें.


इसके बाद, उस डायरेक्टरी को unzipped folder में बदल दें:


cd /download/program/     

./configure

make

इसके बाद, रूट में जाने के लिए वहां
sudo su
टाइप करें. अब
make install
के बाद अपना पासवर्ड डालें.

डिपेंडेन्सिज को भी डाउनलोड करना ना भूलें.

Tar.gz फाइल इंस्टॉल करने के लिए सूडो कमांड का इस्तेमाल करें

दूसरा रास्ता ये है कि आप अपनी फाइलों को अनज़िप और इंस्टॉल करने के लिए sudo command का इस्तेमाल करें. ये करने के लिए आपको अपना टर्मिनल लॉन्च करना होगा. फिर वहां
tar -xzf archive.tar.gz
डालना होगा, या आर्चिव फाइल को डबल-क्लिक करना होगा. अब इसमें मौजूद कंटेन्ट देखे जा सकते हैं.

यदि आर्चिव में किसी तरह का इंस्टॉलेशन सॉफ्टवेयर है, तो आपको सूडो कमांड से काम करना होगा. आर्चिव में दिए गए निर्देशों को जरूर फॉलो करें ताकि सॉफ्टवेयर ठीक से इंस्टॉल हो सकें। यहां हम कमांड का एक उदाहरण दे रहे हैं:

tar -xzf archive-name.tar.gz
cd archive-name
./configure
make
sudo make install

Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए