0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Command Line mein Open Ports ki list show karein


किसी भी सिस्टम में Open ports नेटवर्क पैकेट्स को स्वीकार करते हैं. इन नेटवर्क पैकेट्स से कंप्यूटर की सुरक्षा को बड़ा भारी खतरा हो सकता है. इसलिए सुरक्षा कारणों से, जिन पोर्ट्स का इस्तेमाल नहीं होता, आमतौर पर उन्हें फायरवॉल से बंद कर दिया जाता है.

विंडोज या लीनक्स यूजर्स चाहें तो पता कर सकते हैं कि कौन सा पोर्ट ओपन है. इससे कंप्यूटर की सुरक्षा को कमजोर करने वाली समस्याओं को समय रहते ठीक किया जा सकता है. इन-कंसोल कमांड प्रॉम्पट में एक बार command line इंटरफेस इंसर्ट कर दिया जाए, उसके बाद कमांड निश्चित रूप से ओपन पोर्ट की लिस्ट सामने ले आता है। इससे कंप्यूटर को सुरक्षित रखा जा सकता है।

कमांड लाइन में ओपन पोर्ट्स की लिस्ट दिखाएं

आप चाहे विंडोज पर काम कर रहे हों या लीनक्स या यूनिक्स पर, यहां बताए गए कमांड को जब इन-कंसोल कमांड प्रॉम्पट में डाला जाता है तो आपके कंप्यूटर पर जितने भी ओपन पोर्ट्स हैं, उनकी लिस्ट सामने आ जाती है:


netstat -a

एडवांस ग्राफिक्स टूल को इस्तेमाल करने के लिए आप हमारा ये FAQ मेरी मशीन में कौन से ओपन पोर्ट्स हैं? पढ़ें.

Image: © Alexandr Pakhnyushchyy - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Command Line में Open Ports की लिस्ट कैसे डिस्पले करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी