Facebook Messenger me Contact Block kaise kare

कोई आपको Facebook Messenge पर लगातार परेशान करने वाले मैसेज भेज रहा है? और आप मैसेज भेजने वाले इंसान को ब्लॉक करना चाहते हो? आइए हम बताते हैं कि केवल कुछ आसान तरीकों से आप उस यूजर को कैसे ब्लॉक करें.

क्या होता है जब आप किसी को Block करते हैं

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि Facebook Messenger पर आप जब किसी को ब्लॉक करते हैं तो क्या होता है. ब्लॉक हो जाने के बाद वह यूजर ये नहीं देख पाएगा कि आप फेसबुक मैंसेंजर में ऑनलाइन हो या नहीं. और इस तरह से वो आपको न तो कॉल करेगा और न ही मैसेज भेजेगा. जब भी आप कोई ग्रुप कन्वरसेशन में शामिल होंगे तो फेसबुक मैसेंजर आपको इस बात के लिए आगाह करेगा कि कहीं उस ग्रुप में ब्लॉक किया हुआ व्यक्ति भी मेंबर तो नहीं. फेसबुक पर ब्लॉक करना और फेसबुक मैसेंजर पर ब्लॉक करना, दोनों दो बाते हैं. जब आप किसी को फेसबुक पर ब्लॉक करते हो तो ब्लॉक होने के बावजूद आपके फेसबुक प्रोफाइल (अपडेट्स, फोटो व्यू, टैग आदि) तक उसका एक्सेस होगा.

यूजर्स को ब्लॉक कैसे करें?

फेसबुक मैसेंजर को ओपन करें और जिस व्यक्ति के कनवरसेशन को आप ब्लॉक करना चाहते हैं, उसे सर्च करें. अपने स्क्रीन के सबसे ऊपर दाहिने कोने में छोटे से एक्स्प्लानेशन के निशान को टैप करें. इससे एक लिस्ट दिखेगी. अब यहां Block पर टैप करें:


Block All Messages पर दोबारा क्लिक करिए:


Photo: © Denys Prykhodov - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें
  • Jio phone me block number ko unblock kaise kare
  • Messenger par unblock kaise kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • How to block someone on messenger - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook Messenger में Block कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.