ISO Image Create Kare

सवाल पूछें
ISO Image की सहायता से आप किसी CD/DVD से उसका डाटा कॉपी कर सकते हैं. इसकी सहायता से आप किसी नई डिस्क पर नया डाटा सेव कर सकते हैं. ISO Image पहले उस डाटा को आर्काइव बना कर सेव करता है जिसको किसी CD/DVD पर कॉपी करना है. बाद किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से आप CD/DVD को बर्न करके यूज किया जा सकता है. पर इस प्रोसेस से पहले आप एक ISO Image के माध्यम से उस पूरे डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके माध्यम से आप सीडी राइटिंग स्पीड कम और ज्यादा भी कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में बताया गया है कि ISO इमेज क्या होती है और इसको कैसे बनाए और इसको CD-ROM या DVD-ROM पर कैसे बर्न किया जाय. इसमें उन सॉफ्टवेयर और यूआरएल के बारे में बताया गया जिनकी सहायता से ISO इमेज बनाई जा सकती है. इसमें पूरा तरीका स्क्रीनशॉट के साथ समझाया गया है ताकि आप आसानी से इसको समझ सकें.



ISO इमेज क्या होती है?

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैण्डर्डडाइजेशन या ISO इमेज एक आर्काइव फाइल है जिसमे किसी ऑप्टिकल डिस्क पर लिखे हुए पूरे डाटा को सुरक्षित किया जाता है. इन फाइलों का एक्सटेंशन .iso होता है.



ISO इमेज किसी फाइल सिस्टम की कॉपी फाइल होती है जिसको सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाया जाता है. इसमें DVD-ROM या एक CD-ROM का पूरा डाटा हो सकता है. जो प्रोग्राम इन डिस्क में से इमेज फाइल ओपन या कॉपी करेगा, उसी सॉफ्टवेयर की सहायता से उस कंटेंट को एक ISO इमेज में बदला जा सकता है. बाद उसी को एक DVD में बर्न किया जा सकेगा.

ISO इमेज कैसे बनाएं

ISO इमेज बनाने के लिए सही सॉफ्टवेयर होना जरुरी है. इनमे से कुछ जो शानदार हैं और फ्री में उपलब्ध हैं, वो हैं Magic ISO, ISO Recorder, और Nero Burning ROM.

ISO इमेज फ़ाइल को कैसे रीड करें

आप ISO इमेज को पढने के लिए एक वर्चुअल डिस्क रीडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप Daemon Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके आप चाहें तो CD की इमेज भी बर्न कर सकते हैं जिसके लिए आपको डिस्क बर्नर और उससे जुड़े प्रोग्राम की जरुरुत पड़ेगी.

आप एक ISO फ़ाइल को ओपन करें या इसके कंटेंट को एक्सट्रेक्ट करने के लिए कम्प्रेशन या डीकम्प्रेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप 7-Zip या WinRAR का प्रयोग कर सकते हैं.

ISO फाइल को CD-ROM/DVD-ROM पर कैसे बर्न करें

सबसे पहले Nero Burning ROM ओपन करें और Burn Image ऑप्शन सेलेक्ट करें. यह मेन्यु के Recorder ऑप्शन में मौजूद है:



अपनी ISO फाइल सेलेक्ट करें और राइटिंग प्रोसेस शुरू करें. इसके लिए Write के बगल के बॉक्स को चेक करें और Burn सेलेक्ट करें:



यह प्रोसेस इसी तरह दोहराएं और सभी ISO इमेज फ़ाइल को तैयार कर लें.

ISO इमेज क्रिएट करने के लिए सॉफ्टवेयर

ऐसे कई सारे फ्री प्रोग्राम हैं जिनके माध्यम से आप हाई-क्वालिटी फ्री ISO इमेज बना सकते हैं. इसके लिए सबसे ज्यादा फेमस सॉफ्टवेयर में से कुछ हैं BurnAtOnce, DeepBurner, CD Burner XP Pro, और LC ISO Creator.


Image: © Martin Spurny - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए