ISO Image Create Kare

अप्रेल 2018

ISO Image की सहायता से आप किसी CD/DVD से उसका डाटा कॉपी कर सकते हैं. इसकी सहायता से आप किसी नई डिस्क पर नया डाटा सेव कर सकते हैं. ISO Image पहले उस डाटा को आर्काइव बना कर सेव करता है जिसको किसी CD/DVD पर कॉपी करना है. बाद किसी सॉफ्टवेयर की सहायता से आप CD/DVD को बर्न करके यूज किया जा सकता है. पर इस प्रोसेस से पहले आप एक ISO Image के माध्यम से उस पूरे डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके माध्यम से आप सीडी राइटिंग स्पीड कम और ज्यादा भी कर सकते हैं.


इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैण्डर्डडाइजेशन या ISO इमेज एक आर्काइव फाइल है जिसमे किसी ऑप्टिकल डिस्क पर लिखे हुए पूरे डाटा को सुरक्षित किया जाता है. इन फाइलों का एक्सटेंशन .iso होता है.

ISO इमेज क्या होती है?

ISO इमेज किसी फाइल सिस्टम की कॉपी फाइल होती है जिसको सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाया जाता है. इसमें DVD-ROM या एक CD-ROM का पूरा डाटा हो सकता है. जो प्रोग्राम इन डिस्क में से इमेज फाइल ओपन या कॉपी करेगा, उसी सॉफ्टवेयर की सहायता से उस कंटेंट को एक ISO इमेज में बदला जा सकता है. बाद उसी को एक DVD में बर्न किया जा सकेगा.

ISO इमेज कैसे बनाएं

इसके लिए सही सॉफ्टवेयर होना जरुरी है. आप नीचे दिए गए सॉफ्टवेयर यूज कर सकते हैं:


Magic ISO
टाइप: फ्री
इसको इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

ISO रिकॉर्डर
टाइप: फ्री
इसको इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है.

Nero बर्निंग ROM
टाइप: फ्री
इसको इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

ISO फाइल को CD-ROM/DVD-ROM पर कैसे बर्न करें

सबे पहले Nero Burning ROM ओपन करें:


इसके बाद Burn Image ऑप्शन सेलेक्ट करें. यह मेन्यु के Recorder ऑप्शन में मौजूद है:


अपनी ISO फाइल सेलेक्ट करें और राइटिंग प्रोसेस शुरू करें:


Photo: © Ganibal - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल RanuP ने पब्लिश किया. unclebyron ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 31 मार्च, 2018 - 12:03 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "ISO Image कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Samsung Galaxy S4 पर यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करें
Google Chromecast का Installation और Setup करें