Google Chromecast Setup Installation

अप्रेल 2018

Google Chromecast की सहायता से आप अपने टीवी को इंटरनेट से जोड़ सकते हैं. यह देखने में एक पेनड्राइव जैसी होती है. साइज भी लगभग वैसा ही होता है. इसको सीधे टीवी के HDMI पोर्ट में लगाया जाता है. इसी की सहायता से आप उस वाईफाई कनेक्शन से जुड़े किसी भी अन्य डिवाइस से डाटा शेयर कर सकते हैं. फिर वो चाहे टैब हो, लैपटॉप हो या कंप्यूटर.



Google Chromecast कैसे Configure करें

Chromecast को टीवी के HDMI पोर्ट से कनेक्ट करें. इसको एक USB पोर्ट या AC एडेप्टर के माध्यम से पॉवर सप्लाई भी देनी होगी. वैसे आज कल सभी टीवी में HDMI पोर्ट के साथ USB पोर्ट भी होता है. आपको अपने फोन में क्रोमकास्ट ऐप भी डाउनलोड करना होगा. एप्पल यूजर इस लिंक पर और Android यूजर इस लिंक पर जाएं.

अपने TV पर कंटेंट स्ट्रीम करें

वैसे इसलिए लिए कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं:

TV पर कोई वेबसाईट या YouTube वीडियो देखें

इसके लिए आपको क्रोम में गूगल कास्ट एक्स्टेंशन खोलें. इंस्टाल होने के बाद आपके क्रोम में दाहिनी ऊपर की तरफ एक आइकन दिखेगा. इस पर क्लिक करके आप अपनी स्क्रीन को टीवी पर डिस्प्ले कर सकते हैं.

वीडियो या फोटो स्ट्रीम करें

इसके लिए आपको प्लेक्स मीडिया सर्वर डाउनलोड करना होगा जो आपके कंप्यूटर को एक सर्वर में बदल देगा. इसकी सहायता से आप कंप्यूटर पर स्टोर की गई चीजों को अन्य टीवी पर स्ट्रीम कर सकेंगे.

Photo: © Google.
ओरिजिनल आर्टिकल RanuP ने पब्लिश किया. deri58 ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 3 अप्रेल, 2018 - 07:19 अपराह्न पर IsraelCCM ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Chromecast का Installation और Setup करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
ISO Image कैसे बनाएं
IPL Live Match स्मार्टफोन पर कैसे देखें