Google Chromecast kaise Set & Install kare

सवाल पूछें
गूगल ने आपके टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए एक डिवाइस तैयार किया है. इसे Chromecast कहते हैं. क्रोमकास्ट एक यूएसबी जितना बड़ा होता है. इसे आप अपने टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में सीधा प्लग कर सकते हैं. वहां से आप एक ही वाई फाई नेटवर्क (मतलब आपका स्मार्टफोन, टैबलेट, डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप) से जुड़े हुए किसी भी डिवाइस से ऑडियो, वीडियो और पिक्चर को स्ट्रीम कर सकते हैं.


Chromecast को इंस्टॉल और कंफिगर कैसे करें

Chromecast को इंस्टॉल और कंफिगर करने के लिए आपको इसे अपने टीवी के HDMI पोर्ट में प्लग करना होगा. ऐसा करने से पहले आपको इसे चार्ज करने के लिए USB पोर्ट से कनेक्ट करना होगा. क्या आपके पास इस काम के लिए कोई भी USB पोर्ट उपलब्ध नहीं है. यदि ऐसा है तो आप ऐसे समय में एसी अडॉप्टर का प्रयोग कर सकते हैं.



यदि आप अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं कि Chromecast को कंफिगर कैसे किय जाए. तो इस विषय पर हमारा आर्टिकल TV पर Chromecast कैसे इंस्टाल करें, पढ़िए.

iOS डिवाइस के लिए यदि आप क्रोमकास्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो प्लीज हमारे इस पेज पर जाएं. और यदि यही काम आप एंड्रॉयड फोन के लिए करना चाहते हैं तो आपको कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये अपने आप में पूरी तरह सक्षम है.

टीवी का स्ट्रीमिंग कंटेन्ट

क्रोमकास्ट की मदद से अपने टीवी के लिए कंटेन्ट स्ट्रीम करना हो तो आपके सामने कुछ खास ऑप्शन हैं. ये ऑप्शन उस कंटेन्ट पर निर्भर करता है जिन्हें आप स्ट्रीम करना चाहते हैं.

अपने टीवी पर वेब पेज या यूट्यूब वीडियो डिस्प्ले करें

यदि आप अपने टीवी पर वेब या यूट्यूब वीडियो का ब्रॉडकास्ट देखना चाहते हैं तो आपको गूगल क्रोम के लिए Google Cast एक्सटेंशन को इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी.

ये एक बार इंस्टॉल हो गया तो आपके गूगल क्रोम ब्राउडर के सबसे ऊपर दाहिनी ओर एक छोटा सा आइकन दिखाई देगा. इस आइकन की मदद से अब आपके ब्राउजर विंडो पर जो भी कंटेन्ट डिस्प्ले होगा वो सीधा आपके टीवी पर स्ट्रीम (यानी कास्ट) होता रहेगा.

स्ट्रीम वीडियो या पिक्चर

Plex Media Server ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने पीसी को मल्टीमीडिया सर्वर में बदल सकते हैं. इसकी मदद से आप अपने पीसी पर स्टोर किए गए मूवी, पिक्चर, म्यूजक आदि सब तरह के कंटेन्ट को किसी भी दूसरे डिवाइस को स्ट्रीम कर सकते हैं.

यदि आप जानना चाहते हैं कि प्लेक्स से आप कैसे अपना मीडिया सर्वर तैयार कर सकते हैं तो हमारा ये आर्टिकल पढ़ें.

सर्वर के एक बार कंफिगर हो जाने के बाद आप कहीं से भी अपना मीडिया कंटेन्ट एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस Plex web browser का इस्तेमाल करना होगा. .

Image: © Google.

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 मई, 2018 - 07:26 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Chromecast को कैसे सेट और इंस्टॉल करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.