Windows 10 mein system restore kaise karein

सवाल पूछें
यदि आपका Windows 10 बार-बार क्रैश कर रहा है या गलत मैनीपुलेशन (रजिस्ट्री एडिट) के कारण आपके सिस्टम में दूसरी कई गड़बड़ियां आ रही हैं और नये ड्राइव्स या सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने में गड़बड़ी हो रही है? विंडोज 10 का System Restore फीचर आपके सिस्टम (सिस्टम फाइल्स, प्रीफ्रेंसेज, ऐप्स और रजिस्ट्री) को रीस्टोर करने में मदद करता है.


प्रीरिक्विजिट्स

आप अपने HDD पर सिस्टम प्रोटेक्शन को एनेबल करें और रिस्टोर प्वाइंट (सिस्टम का स्टेबल वर्जन) क्रिएट करें.

सिस्टम प्रोटेक्शन को एनेबल करें

सिस्टम रिस्टोर फीचर को इस्तेमाल में लाने से पहले, आपको ये सुनिश्चित कर लेना होगा कि सलेक्टेड ड्राइव पर सिस्टम प्रोटेक्शन एनेबल किया हुआ है, या नहीं. Start menu> System > System Protection पर राइट-क्लिक करें:



यदि सलेक्टेड ड्राइव पर आपका सिस्टम प्रोटेक्शन फीचर Off है तो आपको बस Configure बटन को क्लिक करना है और फिर Turn on system protection > Ok को सलेक्ट करना है:


रिस्टोर प्वाइंट क्रिएट करें

कई बार खास अपडेट के पहले ही रिस्टोर प्वाइंट ऑटोमैटिकली क्रिएट हो जाता है. लेकिन सुरक्षित ये रहेगा कि आप उन्हें जब जरूरत हो, मैनुअली भी क्रिएट करें. इसके लिए Start मेन्यू > System > System Protection पर राइट क्लिक करें और फिर Create पर क्लिक करें. यह बटन Create a restore point right now... के बगल में स्थित है:


रीस्टोर प्वाइंट के लिए एक नाम चुनें और फिर OK पर क्लिक करें:


अपने सिस्टम को रीस्टोर करें

System Protection पर जाएं, इसके बाद System Restore बटन पर क्लिक करें:


अब Next बटन को क्लिक करें, रीस्टोर प्वाइंट चुनें और फिर स्क्रीन पर आ रही प्रक्रिया को फॉलो करें:


Image: © Microsoft.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए