Windows Computer me automatic Sign-In Enable kare

अप्रेल 2018

जब भी आप अपना कंप्यूटर ऑन करते हैं तो Windows आपसे आपका यूजरनेम और पासवर्ड पूछता है. ये विंडो का सिक्योरिटी फीचर है. ये आपके निजी डाटा की सुरक्षा के लिए होता है ताकि कोई अनजान या गलत व्यक्ति आपके डाटा तक ना पहुंचे. इसे मैनडेटरी यानी अनिवार्य बनाया गया है. लेकिन यदि आप लॉग-इन स्क्रीन पासवर्ड को डिसेबल करना चाहते हैं तो ये भी संभव है.


सावधानियों पर विचार करें

जब आप अपने कंप्यूटर पर लॉग इन पासवर्ड डिसेबल करना जा रहें हैं तो उससे पहले कई सारे पहलुओं को सोच-विचार लेना चाहिए. एक प्रोफेशनल कंप्यूटर पर हमेशा कोई पासवर्ड लगा ही होना चाहिए. उस सिस्टम पर आपके अपने और कंपनी के डाटा के साथ किसी क्लाइंट का डाटा भी सेव हो सकता है जिसकी सुरक्षा करना बहुत जरुरी है.


पसनल कंप्यूटर पर भी पासवर्ड होना बेहतर ही होता है. ऐसा तब और फायदेमं होगा है जब गलती से आपका लैपटॉप चोरी हो जाए! ऐसी अवस्था में Automatic Sign-in इनेबल होने पर जिसने आपके कंप्यूटर की चोरी की है वह आपके पर्सनल डाटा को चोरी तो कर ही सकता है, उसका गलत फायदा भी उठा सकता है.

ऑटो साइन-इन हटान सबसे बेहतर तब ही होता है जब आपने अपने लैपटॉप को घर पर ही रखते हैं और उसको लेकर कहीं बहार यात्रा भी नही करते हों. हाँ, इस अवस्था में भी आपको उन लोगों पर भरोसा होना चाहिए जो आपके साथ रहते हैं. पर इस अवस्था में भी घर में चोरी का डर सताता है. अगर चोर आपके घर में घुस सकते हैं तो उनको आपके लैपटॉप से आपकी पर्सनल जानकारी भी आसानी से मिल सकती है क्योंकि आपने उसमे कोई पासवर्ड ही नही लगाया है. इसीलिए हम आपको सलाह देंगे कि पासवर्ड डिसेबल करने का निर्णय सोच समझ कर लीजिए.

Windows 10 में Login Screen Password को कैसे डिसेबल करें

अपने कीबोर्ड पर [Windows] + [R] बटन दबाएं. इससे Run कमांड ओपन होगा. अब वहां
netplwiz
कमांड टाइप कीजिए. OK को क्लिक कीजिए. अब आपके सामने User Accounts डायलॉग विंडो आएगा. Users टैब पर जाएं और उस चेकबॉक्स को क्लियर करें जिसमें User must enter a username and password to use this computer लिखा है:


Apply बटन को क्लिक कीजिए. फिर ऑपरेशन को सेव करने के लिए अपने नए पासवर्ड को डालिए. Password बॉक्स में अपना पासवर्ड टाइप कीजिए और Confirm Password फील्ड को भरिए. आखिरी में OK को क्लिक कीजिए:


अगली बार जब भी आप अपना कंप्यूटर बूट-अप करेंगे, ये आपको सीधा आपके यूजर सेशन में ले जाएगा. आपको कोई पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Windows 8 के Login Screen Password को कैसे डिसेबल करें

होम स्क्रीन पर जाकर अपने कीबोर्ड का Windows key + R दबाइए. इससे Run विंडो खुलेगा. इसके बाद control userpasswords2 टाइप कीजिए और फिर OK बटन दबाइए.

इसके बाद Users must enter a username and password to use this computer. के बगल में जो बॉक्स है उसे अनचेक कीजिए. इसके बाद आपको OK को क्लिक करना होगा. अब अपना नया पासवर्ड डालिए और फिर OK को क्लिक कर दीजिए.

Image: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 18 अप्रेल, 2018 - 01:31 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows Computer में ऑटोमेटिक साइन-इन कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Windows 10 में System Restore कैसे करें
Apple मैजिक माउस को कैसे इंस्टॉल और इस्तेमाल करें