Apple Magic Mouse ko kaise install aur use kare

सवाल पूछें

आप जब iMac खरीदते हैं तो आपको साथ में Apple Magic Mouse भी मिलता है. ये वायरलेस माउस होता है. वायरलेस माउस के फीचर किसी भी कंवेनशनल माउस के फीचर से मिलते-जुलते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस माउस को इंस्टॉल कर सकते हैं और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Apple मैजिक माउस को इंस्टॉल और इस्तेमाल करें

माउस को अनपैक करके उसमें बैटरी डालिए. देख लीजिए कि आपके iMac पर Bluetooth एनेबल किया हुआ है कि नहीं. ऐसा करने के लिए आप Apple menu > System Preferences > Bluetooth में जाइए. अब Apple menu > System Preferences > Trackpad में जाएं. विंडो के सबसे नीचे दाहिने कोने में दिख रहे Setup Bluetooth Trackpad को क्लिक कीजिए.


मैजिक माउस को ऑन कीजिए. कुछ ही पलों में मैजिक माइस आपके Search Preferences में दिखाई देगा. अब Continue को क्लिक कीजिए. आपका मैजिक माउस अब आपके मैक डिवाइस से कनेक्ट हो चुकी है.


मैजिक माउस में मल्टी-टच सेंसर होते हैं. इसमें टच की मदद से इस्तेमाल किए जाने वाले कई सेंसर होते हैं. आपको यहां हर तरह के फंक्शन से जुड़े बटन मिल जाएंगे. यदि आपको सिंगल क्लिक करना हो तो आप मैजिक माउस की सतह पर कहीं भी अपनी उंगलियों से टैप करें. अब अगर आपको कॉन्टेक्स्ट मेनू एक्सेस करना हो तो आप मैजिक माउस के आगे यानी फ्रंट कॉर्नर पर क्लिक कीजिए. अब यदि आपको स्क्रॉल करना हो तो जिस दिशा में चाहते हैं उस दिशा में मैजिक माउस की सतह को बस वाइप करें. ज़ूम इन या जूम आउट करना हो तो CTRL बटन को दबाकर रखें और अपनी उंगलियों को स्वाइप करते हुए ऊपर और नीचे करें.

Image: © Apple.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए