0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp Payment Option kaise Activate aur use kare

UPI एक विशेष पेमेंट ऑप्शन है जिसकी सहायता से आप सीधे अपने अकाउंट से पेमेंट का आदान या प्रदान कर सकते हैं. अब दुनिया के नंबर 1 इंस्टेंट मैसेंजर ऐप WhatsApp ने इनबिल्ट UPI पेमेंट ऑप्शन लॉंच कर दिया है. आइए जानते हैं कि अपने WhatsApp ऐप से कैसे पेमेंट की जाए.

WhatsApp में UPI पेमेंट ऑप्शन कैसे सेट-अप करें

सबसे Settings मे जाएँ और फिर Payments पर क्लिक करें:



इसके बाद आपको अपने बैंक डिटेल डालना होगा:



यह डिटेल डालने के बाद आपको पेमेंट की नियम और शर्तों वाले कॉलम को सेलेक्ट करना होगा और Submit बटन पर क्लिक करना होगा:

इसके बाद आपका फोन नंबर SMS के माध्यम से वैरीफाई करना होगा. यहाँ पर आपको वही फोन नंबर डालना होगा जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक्ड है.

पुराने UPI यूजर को अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होग और नए यूजर्स को UPI सेट-अप प्रोसेस पूरा करना होगा.

WhatsApp के Payment ऑप्शन को कैसे यूज करें

जिसको भी पैसे भेजने हैं उसकी चैट में जाकर अटैच आइकन पर क्लिक करें. जिसके बाद खुलने वाले 6 ऑप्शन में आपको Payment पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको अमाउंट भरना है और अपना UPI PIN डालना है और Accept पर क्लिक करके पेमेंट भेज देनी है. जिसको पेमेंट भेज रहे हैं, उसके पास भी WhatsApp Pay फीचर एक्टिवेट होना जरूरी है.

Photo: © WhatsApp.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp का Payment ऑप्शन कैसे यूज करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी