0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Wireless Router ke Connection problem ko theek karein

Wireless routers को कनेक्ट करने में गड़बड़ी होने के कई कारण हो सकते हैं. क्या आपको भी वायरेल कनेक्शन या वाई-फाई में समस्या आ रही है. या, आपको किसी खास नेटवर्क से कनेक्ट करने में दिक्कत हो रही है. जैसे कि आप 192.168.1.1 से अापका वायरलेस राउटर किसी कारण से कनेक्ट नहीं कर पा रहा. तो ये ट्यूटोरियल आपके लिए है. यहां बताए गए सुझाव को अपना कर आप अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं.

Wireless Router Connecting Error को ठीक करें

सबसे पहले WiFi राउटर को रीसेट करके देखिए. इसके लिए आपको कुछ पल तक Reset बटन को दबा कर रखना होगा. जब सारे LED indicators जलने बुझने लगें तो बटन छोड़ दीजिए. अब राउटर रीस्टार्ट होगा.

अब नेटवर्क से फिर से कनेक्ट करने की कोशिश कीजिए. यदि आप अभी भी 192.168.1.1, 192.168.1.0, या 192.168.0.1 से कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं तो टर्मिनल को ओपन कीजिए. फिर आगे दिए गए कमांड को प्रयोग में लाइए:

ipconfig /flushdns

ipconfig /renew

यहां आपको अपने ब्राउजर को रीसेट करने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसा करने के लिए, अपने ब्राउजर सेटिंग में जाइए और रीसेट ऑप्शन को खोजिए.

एक और काम हो सकता है. अपने कनेक्शन को रिपेयर कीजिए. इससे भी आपको मदद मिलेगी. टास्कबार पर बने नेटवर्क कनेक्शन आइकन पर राइट-क्लिक कीजिए और फिर Diagnose and Repair को क्लिक कीजिए.

अब आप अपने वायरलेस राउटर के जरिए अपने मनचाहे नेटवर्क से कनेक्ट कर सकने में सक्षम होंगे.

Image: © Vector - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Wireless Router कनेक्शन प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी