2
धन्यवाद

Android pe apna GPS Location kaise pata karein

आजकल जितने भी Android स्मार्टफोन हैं उनमें से अधिकांश GPS से लैस होते हैं. GPS आपके लोकल एरिया से जुड़े कई फीचर को एक्ससे करने में मदद करता है. इस तरह के लोकेशन फीचर्स कई तरह से आपके काम आते हैं. जैसे कि आप मैप में अपनी पोजिशन देख सकते हैं, रूट्स को ट्रैक कर सकते हैं या क्रिएट कर सकते हैं. साथ ही यदि किसी खास इलाके में मनपसंद जगह खोजनी हो तो ये काम जीपीएस से आसान हो जाता है.

हम यहां कुछ अच्छे Android Location के बारे में छोटी से लिस्ट दे रहे हैं. इससे आपको अपने सटीक GPS को लोकेट करने में मदद मिलेगी और आप सही दिशा में बढ़ेंगे.

Android पर GPS Location पता करें

Google का Maps शायद अब तक का सबसे बड़ा मैप ऐप्लिकेशन है. आप जैसे ही इस ऐप्लिकेशन को लॉन्च करेंगे ये रोडमैप पर आपका सटीक लोकेशन दिखाएगा. इससे आप अपने आस-पास के लोकेशन को जान जाएंगे. इस ऐप्लिकेशन कई तरह के फीचर भी हैं. जैसे कि रीयल-टाइम GPS नेविगेशन, ट्रैफिक और ट्रांसमिट की जानकारियां. साथ ही, आप नजदीक के लोकेशन की डिटेल भी जान जाएंगे जिसमें लोकप्रिय टाईम्स, फोटो और रिव्यू शामिल होंगे.

जैसा कि नाम से जाहिर है, GPS Coordinates एक बेहद सामान्य ऐप्लिकेशन है. यह आपके ताजा लोकेशन को क
ई तरह से डिस्पले करता है. मतलब यह किसी जगह को डिग्री और उसके अक्षांश और देशांतर के साथ दिखाता है. यह ऐप्लिकेशन आपको अपने GPS पोजीशन को SMS, ईमेल या सोशल नेटवर्क के जरिए शेयर करने की भी सुविधा देता है.

GPS Status & Toolbox एक दूसरा लोकेशन ऐप है. ये भी आपके ताजा लोकेशन यानी जीपीएस और कई दूसरे उपयोगी जानकारियों के बारे में बताता है. जैसे कि सिग्नल कहां मजबूत है, जीपीएस की एक्यूरेसी, स्पीड और ऊंचाई.

Image: © Asif Islam - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें
  • Gps se location kaise pata kare
  • Apna gps - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Live location kaise pata kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Android पर अपना GPS Location कैसे पता करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.