0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Postmaster ki or se aanewale email se kaise chutkara payen


कई बार हमें अपने मेल बॉक्स में अजीब से ईमेल एड्रेस से मैसेज आने लगते हैं. और यह मेल बार-बार आते हैं. इस घटना को नजरअंदाज बिलकुल भी नही करना चाहिए. ऐसा भी संभव है कि यह आपके मेल बॉक्स में सेंध लगाने का एक प्रयास हो. कई बार तो यह मेल पोस्टमास्टर यानी postmaster@mail.hotmail.comand या इससे मिलते जुलते मेल आईडी से भी आती है.

Postmaster की ओर से आने वाले ईमेल से छुटकारा

वैसे पोस्टमास्टर के मेल कई कारणों से आते हैं. उनमें से सबसे अहम है मैसेज डिलीवर न होने पर आने वाला मेल. मैसेज डिलीवरी जब नहीं हो पाती तो पोस्टमास्टर की ओर से ईमेल भेजा जाता है. मेल की बॉडी में एक मैसेज होता है. इस मैसेज में लिखा होता है, "रेसिपिएंट को दी जाने वाली निम्नलिखित डिलीवरी असफल रही." ऐसा होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. इसमें अकाउंड क्रैश होना, या मेल सर्वर के साथ कोई दिक्कत पेश आना, अकाउंट का हैक हो जाना या ईमेल ऐड्रेस का सही नहीं होना जैसे कारण शामिल हो सकते हैं. पर अगर आप इस बात को लेकर 100% कन्फर्म हैं कि मेल ID या सर्वर में कोई खराबी नही है तो यह सचेत हो जाने के समय है. संभव है कोई आपका अकाउंट हैक करने की कोशिश कर रहा है या करने वाल है. अपने सिस्तम को रीसेट करें. मेल का पासवर्ड बदल लीजिए. डिस्क क्लीन-अप कीजिए. आप चाहें तो CCleaner का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Image: Scanrail1 - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Postmaster की ओर से आने वाले ईमेल से छुटकारा" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी