0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Snap.do Virus ko kaise remove karen

वैसे तो Snap.do को एक उपयोगी एक्सटेंशन के रूप में पेश किया जाता है, लेकिन इसे ब्राउजर हैकर भी माना जाता है. इसकी गिनती PUPs (यानी पोटेन्शियली अनवांटेड प्रोग्राम्स) में होती है. ये ऐडवेयर सॉफ्टवेयर फ्री प्रोग्राम्स के साथ इंस्टॉल हो जाता है, क्योकि ये ऑप्शन बाइडिफॉल्ट मार्क किया हुआ होता है. स्नैप डॉट डू गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स और इंंटरनेट एक्सप्लोरर में टूलबार या ऐड-ऑन के रूप में मौजूद होता है. ये आपके डिफॉल्ट होम पेज और सर्च इंजन को बदलता तो है ही, इसके अलावा, आपको पर्सनलाइज्ड एडवर्टाइजिंग भेजने के लिए Snap.do आपके ब्राउजिंग डेटा की भी जासूसी करता है. कहीं आपने भी तो Snap.do गलती से इंस्टॉल नहीं कर लिया है? अगर कर लिया है, तो परेशान मत होइए! अपने कंप्यूटर से Snap.do को कैसे हटाएं ये आज हम आपको बताते हैं. बस ये आर्टिकल पढ़िए और अपने ब्राउजर पर फिर से अपना कंट्रोल हासिल कीजिए और अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित कीजिए




Snap.do को मैनुअली कैसे अनइंस्टॉल करें

पहला स्टेप: कंट्रोल पैनल की मदद लें

Windows 10 में

आपके स्क्रीन पर सबसे नीचे, सर्च बार ढूंढिए और वहां Control panel टाइप कीजिए. अब इसे ओपन कर नए विंडो में Programs > Uninstall a program क्लिक कीजिए.



जहां Programs and Features ऑप्शन है, वहां सबसे ऊपर दाहिनी ओर सर्च बार में snap.do टाइप कर लें. यहां पहले ये चेक करें कि ReSoft Ltd. नाम के पब्लिशर का कोई रिकॉर्ड तो नहीं, क्योंकि यही Snap.do की निर्माता कंपनी है. यदि ये आपको मिल जाए, इसे सलेक्ट कर Uninstall कर दें.



कभी-कभी Snap.do किसी दूसरे नाम से सिस्टम में छिपा हुआ होता है. अगर आपको कोई नतीजा नहीं मिलता तो: "Shopping Helper Smartbar", "Shopping Helper Smartbar Engine", "Saving Expert Smartbar" जैसे ऑप्शन आजमाइए

सिस्टम कंफिगरेशन में

एक बार देख लें कि कहीं स्नैप डॉट डू आपके कंप्यूटर के प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्लिकेशन में तो नहींं छिपा हुआ है. ऐसा करने के लिए, यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करेंं:

  • सबसे पहले Start बटन दबाइए और फिर Settings को सलेक्ट कर लें.
  • नए विंडो में Applications को चुनें.
  • सर्च बार में, ऊपर बताए गए नाम को टाइप करें. आप snap.do से शुरुआत कर सकते हैं.
  • रिजल्ट को क्लिक करें और फिर Uninstall बटन दबाएं.


Windows 7 और 8 में
  • जब Windows 7 और 8 की बात हो, तो Control Panel में जाकर Programs and Features को सलेक्ट कर लें.
  • ध्यान रहे कि ये ऐडवेयर आपके कंप्यूटर में छिपने के लिए तरह-तरह के नाम का इस्तेमाल करता है. इसे खोजने के लिए सर्च बार में "Snap.do" टाइप करें. साथ ही, "Shopping Helper Smartbar", "Shopping Helper Smartbar Engine", "Saving Expert Smartbar" भी टाइप करके देखें. ध्यान दें कि ReSoft Ltd. से जुड़ा कोई मैच इस ऐडवेयर से संबंधित हो सकता है, क्योंकि ये इसके निर्माता का नाम है.
  • अब, इन नामों के तहत आने वाले रिजल्ट को अनइंस्टॉल कर दें.


Mac में
  • शुरू शुरू में Finder ओपन कर बायीं ओर मौजूद साइड मेनू में Applications को क्लिक करें.
  • आप इस अनजान प्रोग्राम को सलेक्ट कर उस पर राइट-्क्लिक कर लें. और फिर Move to Trash बटन दबा दें.

  • इसके बाद ट्रैश ओपन कर Empty Trash का ऑप्शन चुनें.

दूसरा कदम: ब्राउजर में

  • अपने ब्राउजर में लॉग-इन करें और Snap.do के साथ साथ किसी भी unknown add-ons को अनइंस्टॉल कर लें, जिन्हें हाल ही में ऐड किया गया हो. इसके लिए इस गाइड में ऊपर बताए गए स्टेप्स फॉलो करें.
  • अंत में, अपने होम पेज को रि-कंफिगर कर लें. अगर आपका ब्राउजर अभी भी आपको किसी अनजाने ऐड्स या वेब पेज (जैसे कि search.snap.do) पर भेज रहा है, तो अपना ब्राउजर रिस्टॉर्ट करें.


अगर ऊपर बताए गए स्टेप्स फॉलो करने के बावजूद आपके सभी ऐडवेयर फाइल्स नहीं हटते, तो अच्छा होगा आप नीचे बताए गए क्लीनिंग टूल्स की मदद लें.

क्लीनिंग टूल्स की मदद से Snap.do को हटाएं

यहां बताए गए प्रोग्राम्स आपके एंटीवायरस को रिप्लेस नहीं करते, लेकिन ऐडवेयर सॉफ्टवेयर की पहचान करने और हटाने में जरूर काम आते हैं.

Malwarebytes AdwCleaner

AdwCleaner एक फ्री क्लीनिंग टूल है. इसकी मदद से आप Babylon, EoRezo and Ask जैसे अनगिनत ऐडवेयर को रिमूव कर सकते हैं. AdwCleaner अपनी तरह का सबसे लोकप्रिय ऐप्लिकेशन है, और इसे इस्तेमाल करना आसान है. प्रोग्राम डाउनलोड करें, स्कैन करें और फिर AdwCleaner आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी ill detect and remove PUPs और ऐडवेयर को पहचान कर उन्हें रिमूव कर देगा. आप चाहें तो इस ऐप्लिकेशन को यहां से डाउनलोड कर लें और ये कैसे काम करता है, ये भी जानकारी हासिल करें.

Spybot Search & Destroy

Spybot Search & Destroy आपके पीसी की स्पाईवेयर और ऐडवेयर से रक्षा करता है. इसके अलावा, ये अनचाहे प्रोग्राम को ब्राउजर सेटिंग्स को इम्यूनाइज करते हुए उन्हें ऑल्टर करने से बचाने के लिए भी आदर्श टूल है. इसे यहां से मुफ्त में डाउनलोड और इसके स्पेसिफिकेशन के बारे में अधिक जानकारी हासिल किया जा सकता है.

Norton Power Eraser

आप चाहें तो नॉर्टन पावर इरेजर की मदद से अपने कंप्यूटर को नियमित तौर पर स्कैन कर इससे ऐडवेयर, पीयूपीज और कुछ वैसे टूल्सबार जो एंटीवायरस प्रोग्राम की निगाहों से बचे रह गए हों, को हटा सकते हैं. डाउनोड करने और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए यहां जाएं.

Malwarebytes

वायरस जैसे अलग अलग तरह के मालवेयर को पहचानने के अलावा, मालवेयरबाइट्स Snap.do जैसे ऐडवेयर और पीयूपीज को पहचान कर उन्हें हटा सकता है. इसका एक बड़ा फायदा ये है कि ये आपको रियल-टाइम प्रोटेक्शन देता है. यही नहीं, आप फिलहाल इसका 14 दिनों का ट्रायल वर्जन ट्राई कर सकते हैं. प्रोग्राम डाउनलोड करें, इंस्टॉल करें और Analyze को क्लिक करें. इस लिंक पर जाइए, वहां आपको डाउनलोड ऑप्शन और इस प्रोग्राम के फीचर के बारे में और अधिक जानकारियां मिलेंगी.

Precautionary Measures

  • अपने सिस्टम को ऐडवेयर इंस्टॉल होने से बचाने के लिए, सबसे जरूरी है कि आप जब भी कोई प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, OK को क्लिक करते समय आप जो परिमिशन दे रहे हैं, उन्हें चेक करें.
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कोई भी प्रोग्राम विश्वस्त स्रोत से डाउनलोड करें. संभव हो, तो एक बार लाइसेंस एग्रीमेंट जरूर पढ़ लें कि कहीं आप प्रोग्राम के साथ कुछ और तो इंस्ट़ॉल नहीं कर रहे. वरना आपके सिस्टम पर एडवर्टाइजिंग पॉप-अप्स की बाढ़ आ जाएगी.
  • एक और बेहद उपयोगी टूल WOT एक्सटेंशन के बारे में जान लें. यह उन वेबसाइट्स की प्रतिष्ठा बताता है, जहां आप जाते हैं. ताकि आप भरोसेमंद साइटों को ही चुनें.
  • आपके ब्राउजर को एक बार Snap.do से छुटकारा मिल जाए, तो सबसे पहले अपना पासवर्ड बदल लें. वरना ये अनचाहा प्रोग्राम आपकी सारी इंटरनेट हरकतों की जासूसी करता रहेगा. इसके अलावा ये आपकी निजी और संवेदनशील जानकारियों को भी एक्सेस कर सकता है.


Photo – 123rf.com.
Photo – 123rf.com.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Snap.do वायरस से कैसे छुटकारा पाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी