Windows Update Cache ko clear kaise karein

आज हम इस ट्यूटोरियल में आपको बताएंगे कि Windows Update Cache को कैसे purge या क्लियर किया जा सकता है. अपडेट कैचे एक स्पेशल फोल्डर होता है जो अपडेट इंस्टॉलेशन से जुड़ी फाइलों को स्टोर करता है. ये आपके सिस्टम ड्राइव के रूट में C:\Windows\SoftwareDistribution\Download होता है.


Update Cache को कैसे Clear करें

विंडो अपडेट कैचे को क्लियर करने के पीछे कई कारण होते हैं. ऐसा करने से कई बेकार की अपडेट इंस्टॉलेशन फाइलें डिलीट हो जाती हैै. इससे जरूरी फाइलों को रखने के लिए आपका स्टोरेज स्पेस बचता है. (इस तरह का रोजमर्रा के रखरखाव का काम आमतौर पर विंडोज करता है. लेकिन इसे आप भी मैनुअली कर सकते हैं.) यदि आपको इंस्टॉलेशन एरर पेश आ रही है तो आप भी अपडेट कैचे को क्लियर कर सकते हैं. करप्ट हो चुके अपडेट इंस्टॉलेशन फाइलों को डिलीट और री-डाउनलोड करने से कई तरह की समस्या का हल निकल सकता है.

Update Cache को मैनुअल तरीके से कैसे हटाएं

अपडेट कैचे को मैनुअल तरीके से हटाने के लिए सबसे पहले आपको Windows Update service (बैकग्राउंड डाउनलोड्स को रोकने के लिए) को अस्थायी रूप से ऑफ करने की जरूरत पड़ेगी. Command Prompt को ओपन कीजिए, फिर >net stop wuauserv</code> कमांड टाइप कीजिए और Enter दबाइए.

File Explorer को ओपन करें. फिर View > Folder Options में जाएं. यहां Show hidden files, folder, and drives रेडियो बटन को सलेक्ट कीजिए और अपने कंप्यूटर पर छिपे हुए फाइलों को डिस्पले करने के लिए Apply को क्लिक कीजिए.

एक बार ये काम हो जाने के बाद C:\Windows\SoftwareDistribution\Download के लिए नेविगेट कीजिए और Download फोल्डर के कंटेन्ट को डिलीट कीजिए.

अब नए Command prompt विंडो को ओपन करें. फिर विंडोज अपडेट सर्विस को रीस्टार्ट करने के लिए
net start wuauserv
को रन कीजिए.

Update Cache को क्लियर करने के लिए Batch File

आप Batch File तैयार कर सकते हैं. फिर Windows Update cache के कंटेन्ट को तुरंत क्लियर करने के लिए इसका शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Notepadको ओपन कीजिए और आगे दिए गए कोड को copy/paste कीजिए:
net stop wuauserv  
CD %Windir%
CD SoftwareDistribution
DEL /F /S /Q Download
net start wuauserv

इसके बाद File > Save As को क्लिक करें और फाइल सेव करने के लिए एक लोकेशन को चुनें. ड्रॉप डाउन मेनू Save as type को क्लिक करें फिर All Files को सलेक्ट कीजिए. अब Erase_Cache.bat फाइल को रिनेम कीजिए. इसके बाद Save को क्लिक कीजिए.

आपका बैच फाइल अब इस्तेमाल के लिए तैयार है. Erase_Cache.bat फाइल को राइट-क्लिक कीजिए. इसके बाद Run As Administratorपर क्लिक करें. ऐसा करते समय आपके Update cache फोल्डर का कंटेन्ट अपने आप डिलीट हो जाएगा.

Image: Windows.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 दिसम्बर, 2017 - 12:22 पूर्वाह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows Update Cache को क्लियर कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Vi/Vim में वर्ड कैसे खोजें
जानिए Aadhaar Card आपके Bank Account से Link है या नहीं