1
धन्यवाद

Disc Boot Fail हो जाए तो क्या करें

यदि आपको यहां दिए गए मैसेज - DISK BOOT FAILURE INSERT SYSTEM DISK AND PRESS ENTER या No system disk में से कोई एक दिखे तो इसका मतलब है कि आपका कंप्यूटर फिलहाल स्टार्ट नहीं हो सकता. क्योंकि सिस्टम को ऑपरेटिंग सिस्टम ही नही मिल रहा है. सुनने मे थोड़ा अजीब जरूर लग रहा है पर असल मे कंप्यूटर जब ऑपरेटिंग सिस्टम को सर्च करने के बाद असफल होता है तब ही ऐसा मैसेज डिस्प्ले करता है. ऐसे मे आपको ये लेख पढ़ना चाहिए.

Disc Boot Fail होने पर कंप्यूटर कैसे ठीक करें

यदि ऊपर बताए गए दोनों मैसेज में से कोई एक भी दिखें तो आपको फटाफट सिस्टम चेक करना होगा. बूट फेल होने के कई कारण हो सकते हैं. नीचे सबके बारे में बताया गया है.

रीडर में डिस्क या सीडी छूट गया हो

डिस्क की मौजूदगी को चेक करें. रीडर में CD-ROM या DVD-ROM को देखिए और यदि इनमें से कोई है तो उसे हटाइए. फिर पीसी को रीस्टार्ट करें.

BIOS बूट सिक्वेंस गलत हो

BIOS सेटअप मे जाएँ और बूट सिक्वेंस को मोडिफाई करें ताकि पीसी सबसे पहले डिस्क C से स्टार्ट हो:

नए हार्ड डिस्क का इंस्टॉलेशन

यदि हार्ड डिस्क नया इंस्ट़ॉल किया हुआ है तो ये मैसेज दिखना सामान्य है. इस समस्या को हल करने के लिए आपको सिस्टम इंस्टॉलेशन सीडी (आमतौर पर विंडोज सिस्टम मे ऐसा होता है) डालना होगा. इसके बाद इसे रीबूट करें, निश्चित करें कि CD-ROM ड्राइव BIOS सेटअप में बताए गए बूट सिक्वेंस में पहले नंबर पर हो.

हार्ड डिस्क ऑफलाइन हो

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) को ओपन करें और अच्छी तरह देख लें कि हार्ड डिस्क का पावर कनेक्ट किया हुआ हो और चपटा केबल डिस्क की साइड पर और मदरबोर्ड की साइड पर अच्छी तरह दबाया हुआ हो. ऐसा न करने पर हार्ड डिस्क ऑफलाइन हो जाएगा और सिस्टम बूट नही कर पाएगा.

करप्ट सिस्टम फाइल

पीसी को शुरू करने के लिए जरूरी हो सकने वाले सिस्टम फाइल संभव है कि हटा दिए गए हों या करप्ट हो गए हों या डिस्क बूट सेक्टर करप्ट हो गया हो. पता लगाने के लिए पीसी को सिस्टम डिस्क या विंडो इंस्टॉलेशन CD-ROM के साथ स्टार्ट करें. और जब आप स्टार्ट कर चुके हों तो Dir C: टाइप करें और देखें कि आप डिस्क C के कंटेन्ट को देख सकते हैं या नहीं. यदि ऐसा संभव हो रहा है तो यह बस फाइलों से जुड़ी कोई दिक्कत होगी. अब आपको बस कमांड पर अमल करना है:


fdisk /mbr
sys c:

fdisk / mbr कमांड यूज करके बूट सेक्टर को रीस्टोर करने से पहले बतौर f-prot के माध्यम से आप DOS मे एंटी-वाइरस का प्रयोग करें. ऐसा तब सबसे ज्यादा जरूरी है जब किसी भी प्रकार के एंटी-वाइरस होने का शक हो. FDISK /MBR ट्रबलशूटिंग के लिए और FDISK /MBR मास्टर को रीराइट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

क्षतिग्रस्त डिस्क

संभव है कि हार्ड डिस्क करप्ट हो या पार्टिशन क्षतिग्रस्त हो: सेटअप में हार्ड डिस्क डिटेक्ट नहीं हुआ हो. यदि डिटेक्ट हुआ हो तो इंस्टॉलेशन सीडी के साथ सिस्टम को फिर से रिइंस्टॉल करने की कोशिश करें, या यूटीलिटी की मदद से पार्टीशन को रीकवर करें.

Image: © Markus Mainka - 123RF com

यह भी पढ़ें
  • Cd disk in hindi
  • Disk boot failure - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Dvd disk in hindi - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Disc Boot Fail हो जाए तो क्या करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.