2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Operating System Boot nahi ho raha hai

क्या आपने अपने कंप्यूटर को ओपन किया और आपको बस सामने एक काली स्क्रीन दिखाई देती है. ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपका कंप्यूटर बूट नहीं हो रहा है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कंप्यूटर की RAM, मदरबोर्ड और अपना PCI कार्ड कैसे चेक कर सकते हैं.

कंप्यूटर यदि बूट नहीं हो रहा उसे कैसे ठीक करें

अपने कंप्यूटर की चीजों को हटाने या रिप्लेस करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका सिस्टम स्विच ऑफ हो.

अपने कंप्यूटर का RAM चेक करें

यदि आपका कंप्यूटर अच्छी स्थिति में है तो इस बात की ज्यादा संभावना है कि आपके मेमोरी कार्ड (RAM) में कोई समस्या हो. तो अपने मौजूदा मेमोरी कार्ड को हटाने और रिप्लेस करने की कोशिश करें.

यदि आपके मेमोरी कार्ड को दूसरे कार्ड स्लॉट में डालने से काम नहीं बन रहा तो संभव है कि आपके मेमोरी कार्ड में ही कोई समस्या हो. आपको इसे रिप्लेस करने की जरूरत है.

अपने मदरबोर्ड की स्थिति की जांच करें

आपका मदरबोर्ड अब भी अच्छी स्थिति में है इसकी ठीक से जांच कर लें. ऐसा आप अपने मेमोरी कार्ड को रिमूव करके और फिर अपने पीसी की ऑन कर सकते हैं.

कंप्यूटर को रीबूट करने के बाद आपको लगातार बीप की आवाज आनी चाहिए. यदि ऐसा है तो फिर आपकी बूटिंग की समस्या का संबंध आपको मदरबोर्ड से नहीं है.

अपना PCI कार्ड चेक करें

यदि आपका RAM और मदरबोर्ड दोनों सही तरीके से काम कर रहा है तो संभव है कि समस्या गड़बड़ PCI (Peripheral Component Interconnect) कार्ड में आ रही है.अपना मौजूदा पीसीआई कार्ड हटाएं और फिर कंप्यूटर को पावर दें.

अपना प्रोसेसर चेक करें

यदि आपका कंप्यूटर बंद हो रहा है, तो इस बात की कम संभावना है कि आपके प्रोसेसर में समस्या हो. हालांकि फिर भी यदि आप प्रोसेसर को चेक करना चाहते हैं कि ये ठीक है या नहीं तो आपको CPU कूलर फैन को बंद करना होगा और इसके बाद अपने पीसी को पावर देना होगा. अपनी उंगलियों को अपने कंप्यूटर के प्रोसेसर पर 2 सेकेंड के लिए रखें. आप देखेंगे कि प्रोसेसर गर्म होना शुरू हो जाता है. तुरंत कंप्यूटर को बंद कर दें. यदि यह प्रक्रिया काम कर जाती है तो इसका मतलब है कि आपका प्रोसेसर सही स्थिति में है. याद रखें कि अपने कंप्यूटर को 5 सेकेंड से अधिक ऑन ना रखें.


Image: © Clment H - Unsplash.com
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "क्या आपका Operating System Boot नहीं हो रहा" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी