Favorite websites ka desktop shortcuts create kare

सवाल पूछें
अपनी मनपसंद वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए यदि डेस्कटॉप शॉर्टकट्स तैयार करने की बात हो तो बता दें कि ये काम बहुत आसान होता है. एक बार शॉर्टकट्स तैयार हो जाएं तो ये आपके लिए वैसे कंटेन्ट तुरंत हाजिर कर देंगे जिनमें आपकी दिलचस्पी है. इससे आपके वेब ब्राउजिंग का टाइम बचता है.


डेस्कटॉप शॉर्टकट का क्या यूज है?

डेस्कटॉप शॉर्टकट उस समय बहुत काम आता है जब आप किसी वेबसाट पर अक्सर जाते हैं और चाहते हैं कि आप इस लिंक को बस अपने माउस के एक क्लिक में ओपन करें. इसके अलावा आप उन पेज को, जहां आप फिर से जाना चाहते हैं, बुकमार्क करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

डेस्कटॉप शॉर्टकट कैसे तैयार करें

डेस्कटॉप की मदद से

डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें. फिर New > Shortcut सलेक्ट करें और URL को Location of item फील्ड में पेस्ट करें:







अब Next को क्लिक करें. इसके बाद शॉर्टकट को एक नाम दें. फिर , Finish को क्लिक करें.

वेब ब्राउजर की मदद से

अपना वेब ब्राउजर ओपन करें और अपनी पसंद के वेबसाइट पर जाएं. वहां बस वेबसाइट के फेविकॉन (या वो छोटा सा आइकन जो http के फ्रंट में दिखाई देता है) को ड्रैग करें और इसे अपने डेस्कटॉप पर ले आएं ताकि वहां आप डेस्कटॉप शॉर्टकट तैयार कर सकें:


इन सारे तरीकों के बावजूद आप जब शॉर्टकट पर डबल क्लिक करेंगे तो वेबपेज हमेशा आपके डिफॉल्ट वेब ब्राउजर में ही ओपन होगा. ये प्रोसेस गूगल क्रोम, फायरफॉक्स और सफारी सहित सारे वेब ब्राउजर्स में समान हैं.

मैक पर

वेबसाइट के लिए मैक पर डेस्कटॉप शॉर्टकट तैयार करना बहुत सीधा काम है. आपको बस अपना ब्राउजर ओपन करना है और उस वेबपेज पर जाना है जिसे आप अपने डेस्कटॉप पर सेव करना चाहते हैं.


इसके बाद, आप URL बार के कंटेंट को हाईलाइट कीजिए और उन्हें अपने डेस्कटॉप पर ड्रैग एंड ड्रॉप कीजिए:


यही प्रक्रिया फायरफॉक्सऔर कोम के लिए होगी आप जब भी मैक का इस्तेमाल करेंगे.

डेस्कटॉप शॉर्टकट को डिलीट कैसे करें

आपने जो डेस्कटॉप शॉर्टकट तैयार किया है यदि उसे हटाना है तो ये काम भी आसान है। आपको अपने डेस्कटॉप से शॉर्टकट पर बस राइट क्लिक करना है. इसके बाद बस Delete का बटन दबाइए. अच्छी खबर ये है कि भले आपने अपनी पसंदीदा वेबसाइटों के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट को डिलीट कर दिया हो, इसके बावजूद आप साइट को एक्सेस कर पाएंगे। आप अभी भी अपने वेब ब्राउजर के URL बॉक्स में इसका यूआरएल टाइप करने के क्लासिक तरीके के जरिए साइट तक पहुंच सकते हैं।

Image: © dAKirby309 - Simply Styled Icons
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए