Accute accent wala É type kare

अप्रेल 2018

कई बार आप टाइप करने के दौरान अंग्रेजी भाषा के कीबोर्ड पर एक्सेंट वाला लेटर É खोजते हैं. ऐसा तब होता है जब आप किसी विदेशी भाषा में टाइप करने की कोशिश कर रहे हों, ये भी हो सकता है कि आप पोकेमॉन गो के बारे में कुछ टाइप करना चाहते हों. लेकिन QWERTY कीबोर्ड में एक्सेंटेड लेटर टाइप करने वाले बटन नहीं होते हैं. लेकिन आप निराश ना हों.

आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीब बताएंगे जिनकी मदद से आप अंग्रेजी भाषा के कीबोर्ड पर É लेटर टाइप कर सकेंगे.


É लेटर को कॉपी और पेस्ट करें

जब किसी स्पेशल कैरेक्टर को इंसर्ट करना हो तो इसका सबसे सरल तरीका है कि उसे इंटरनेट से कॉपी करें और जहां जरूरत हो वहां पेस्ट कर दें. हम आपके लिए ऐसे ही कुछ खास लेटर लेकर आए हैं:


À Á Â Ä Å Ã Æ Ç É È Ê Ë Í Ì Î Ï Ñ Ó Ò Ô Ö Ø Õ OE Ú Ù Û Ü Ý Y

PC पर É लेटर टाइप करें

पीसी पर É लेटर टाइप करना हो तो ALT बटन को प्रेस करें और होल्ड रखें. फिर 0233 टाइप करें.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में पहले CTRL + टाइप करें फिर इसके बाद लेटर e टाइप करें. इससे आपके डॉक्यूमेंट में é दिखाई देने लगेगा.

Mac पर É लेटर टाइप करें

E लेटर पर एक्यूट एक्सेंट का मार्क बनाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ALT बटन को दबाएं और होल्ड करें. अब लेटर E को दबाएं, इससे एक्यूट एक्सेंट दिखाई देने लगेगा.

E के लोअरकेस यानी छोटे उच्चारण के लिए बस आपको ALT बटन को छोड़ देना है और E को एक बार फिर से दबाना है. फिर E के अपरकेस का इस्तेमाल करने के लिए ALT बटन को रिलीज करें और फिर SHIFT बटन को दबाएं और होल्ड करें. इसके बाद अपने कीबोर्ड पर e लेटर को दबाएं.

कीबोर्ड शॉर्टकट की मदद से É लेटर टाइप करें

हम आपके लिए कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट लेकर आए हैं जो आपको उपयोगी लग सकता है:


Á = alt 181 
 = alt 182
À = alt 183
à = alt 199
Ç = alt 128
È = alt 212
É = alt 144
Ë = alt 211
Ê = alt 210
Ñ = alt 165
Ö = alt 153
Ú = alt 233
Û = alt 234
Ù = alt 235
Ü = alt 154

कैरेक्टर टेबल का इस्तेमाल

विंडो यूजर के लिए सबसे अच्छा तरीका तो ये है कि वो कैरेक्टर टेबल का उपयोग करें. इसका इस्तेमाल करने के लिए Start > Accessories > Command में जाएं. इसके बाद, आगे दिए गए कोड को एंटर करें:
charmap
.

Word 2007 में É लेटर को टाइप करें

Word 2007 खुद ही जान लेता है कि ऐक्सेंट को इंसर्ट करने की जरूरत है कि नहीं. और उसी हिसाब से वो कई सारे वर्ड में ऐक्सेंट को इंसर्ट करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप "cafe" वर्ड टाइप करते हैं तो प्रोग्राम इस वर्ड को अपने आप "café" में बदल देगा.

वर्ड के शुरुआती वर्जन में È लेटर टाइप करें

वर्ल्ड के 2007 से पुराने वर्जन वाले वर्ड में È लेटर टाइप करना हो आपको ऊपर बताई गई कैरेक्टर टेबल के माध्यम से स्पेशल कैरेक्टर को इन्सर्ट करना होगा:


Image: © CCM.net
ओरिजिनल आर्टिकल Swarnkanta ने पब्लिश किया. owilson ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 18 अप्रेल, 2018 - 09:36 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक्यूट एक्सेंट के साथ 'E' टाइप करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
एलजी स्मार्ट टीवी पर पिक्चर मोड को कैसे बदलें
मेरे लैपटॉप की स्क्रीन काली दिख रही है