माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर ट्रैक चेंज टूल कैसे एनेबल करें

सवाल पूछें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर Track Changes एक ऐसा टूल है जो आपको अपने वर्ड डॉक्यूमेंट को कुशलतापूर्वक उपयोग करने की सुविधा देता है. जब इस टूल को एनेबल कर दिया जाता है तो यह आपके टेक्स्ट में परिवर्तन करने, किसी भी मोडिफिकेशन को दिखाने में मदद करता है ताकि जिसका आरोजिनल डॉक्यूमेंट है वह ठीक से देख सके कि वास्तव में कहां और क्या एडिटिंग की गई है.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर ट्रेक चेंजेज को एनेबल करें

Track Changes को टूलबार से एक्टिवेट किया जा सकता है. Microsoft Word को ओपन करें और फिर Tools > Track Changes में जाएं. बस ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और उसे एनेबल कीजिए:


यदि इस फंक्शन को डिसेबल करना है तो यही प्रोसेस दोहराया जा सकता है. Word 2007 के यूजर Review मेनू को सलेक्ट करें और Track Changes ऑप्शन को क्लिक करते हुए Track Changes को एक्टिवेट कर सकते हैं.

दूसरा विकल्प ये है कि आप कीबोर्ड शॉर्टकट Ctrl+Shift+E का प्रयोग करते हुए Track Changes को एनेबल कर सकते हैं.

ट्रैक चेंजेज को स्वीकारें या ठुकरा दें

Track Changes की मदद से डॉक्यूमेंट के मालिक सुझाए या पेश किए गए चेंजेट को या तो accept या reject कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको बस ट्रैक्ड चेंज पर जाकर चेक मार्क या x बटन पर क्लिक करना होगा.

Photo: © Microsoft.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए