0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

एक से अधिक तस्वीरों को एक बार में रीसाइज कैसे करें


आज इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि कैसे कई सारी तस्वीरों को आप तरह तरह के ऑनलाइन टूल्स की मदद से फटाफट एक साथ क्रॉप और एडिट कर सकते हैं. कई तस्वीरों को एक साथ रीसाइज करने को बैच रीसाइज नाम से भी जाना जाता है.

तस्वीरों को बैच रीसाइज कैसे करें

अपने कंप्यूटर पर सबसे पहले Light Image Resizer को डाउनलोड और इंस्टॉल करें. सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के लिए 25 MB का स्टोरज स्पेस चाहिए. प्रोग्राम इंस्टॉल होने पर उसे लॉन्च करें. एक विंडो दिखाई देगा. यह आपको उन तस्वीरों को चुुनने के लिए कहेगा जिन्हें रीसाइज करना है. अपने माउस की मदद से उन तस्वीरों पर क्लिक करें जिन्हें रीसाइज करना है. आप जिन तस्वीरों को एडिट करना चाहते हैं उन्हें सलेक्ट करने के लिएअपना CTRL की इस्तेमाल करें:


इसके बाद एक और स्क्रीन आएगा. यह आपको अपने ईमेज को प्रीफ्रेंस देने के लिए कहेगा. अपनी तस्वीरों के लिए मनचाहे आकार और रेजोल्यूशन को चुनते हुए शुरू करें. यदि आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरें पूरी तरह एडिट हो जाएं या कॉपी (ओरिजिनल ईमेज को बिना छुए हुए) हो जाएं तो Action मेन्यू (विंडो के सबसे नीचे स्थित) में स्थित ऑप्शन का प्रयोग करें. Destination मेनू आपके एडिट किए गए फोटो को चुनने में मदद करेगा. और अंत में, More options टैब की मदद से आप मनचाहे फाइल एक्सटेंशन को चुन सकेंगे, बॉर्डर को ऐड करने या यहां तक कि तस्वीरों में वाटरमार्क को ऐड कर सकेंगे. अपनी सेटिंग को परिभाषित करने के लिए किसी भी ऑप्शन पर आप क्लिक करें.

Photo: © vector toon - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एक से अधिक तस्वीरों को एक बार में रीसाइज कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी