102
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Microsoft Word me Table of Content Create/Ready Kare


Microsoft Word में Table of Content का प्रयोग अपने डॉक्यूमेंट को प्राथमिकता के आधार पर रखने और कंटेन्ट को संक्षेप में रखने का स्पष्ट तरीका है. आप वर्ड प्रोसेसर पर Table of Content को दो तरीकों से तैयार कर सकते हैं: पहला तरीका है मैनुअली, खुद से पैराग्राफ का शीर्षक तैयार करें या खुद से वर्ड के बिल्ट-इन हेडिंग क्षमता का प्रयोग करें.



दूसरा तरीका ऑटोमैटिकली यानी स्वतः टेबल ऑफ कंटेन्ट तैयार करना है. यह लेख आपको दोनों तरीकों का उपयोग करना बताएगा.

Word में Table of Content Manually तैयार कैसे करें

सबसे पहले हमें अपने टेबल ऑफ कंटेन्ट के Style और Format का चयन करें. एक नया डॉक्यूमेंट ओपन करें और पेज पर कोई टाइटल टाइप करें. इसके बाद, पेज को दूसरे साइड तक जाने के लिए अपने कीबोर्ड के TAB बटन का प्रयोग करें. अब अपना पेज नंबर टाइप करें और फिर अपने टैब स्टॉप कैरेक्टर को चुनें. (ध्यान रखें कि यदि आप कैरेक्टर को देख नहीं सकते तो आप पैराग्राफ सेक्शन में Home > Show/Hide में जाकर खींच सकते हैं.)

Page Layout टैब पर जाएं और Paragraph Dialog Box पर क्लिक करें. Tabs > Tab stop position पर क्लिक करें और वहां जाएं जहां आप अपना पेज नंबर ले जाना चाहते हैं. अपने अलाइनमेंट को चुनें (हम आपको Right चुनने की सलाह देंगे) और फिर जो भी Leader ऑप्सन को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे चुनें. अब अपनी पहली एंट्री को खत्म करने के लिए ENTER दबाएं.

ऊपर बताई गई प्रक्रिया को जितनी बार जरूरत हो उतनी बार दोहराएं.

वर्ड में टेबल ऑफ कंटेन्ट के ऑटोमैटिकली तैयार करें

टेबल ऑफ कंटेन्ट को तैयार करना वर्ड के Heading स्टाइल को इस्तेमाल करने से अधिक आसान है. यह आपके डॉक्यूमेंट को स्वतः ही फॉरमैट करता है और आपकी हेडिंग को टेबल ऑफ कंटेन्ट में रखता है. इसके अलावा, यह क्षमता डॉक्यूमेंट हेडिंग को हटाने या जोड़ने पर आपके डॉक्यूमेंट को अपडेट करेगा.

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि आप उस टेक्स्ट को सलेक्ट करें जिसे आप अपने टेबल ऑफ कंटेन्ट में देखना चाहते हैं. फिर Home > Styles में जाएं और आपको जो हेडिंग स्टाइल पसंद है उसे चुन लें:


जब आप Quick Style गैलरी को विस्तार करने के लिए तीर के निशान को क्लिक करेंगे तो कुछ और हेडिंग स्टाइल देख सकते हैं.

Image: © dennizn - Shutterstock.com
102
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Microsoft Word में Table of Content कैसे Ready Input करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

1 टिप्पणी